logo-image

सीएम अरविंद केजरीवाल ने डॉक्टर-इंजीनियर को किया सैल्यूट, जानें क्यों

देश में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के केसों में कमी देखने को मिल रही है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal ) ने ट्वीट कर डॉक्टरों और इंजीनियरों की तारीफ की है.

Updated on: 15 May 2021, 07:36 AM

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के केसों में कमी देखने को मिल रही है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal ) ने ट्वीट कर डॉक्टरों और इंजीनियरों की तारीफ की है. सीएम केजरीवाल ने कहा- मैं डॉक्टरों, इंजीनियरों और श्रमिकों को सैल्यूट करता हूं, जिन्होंने युद्ध स्तर पर 24 घंटे काम किया और एलएनजेपी अस्पताल के रामलीला मैदान में सिर्फ 15 दिनों में 500 ICU बेड का अस्पताल का तैयार कर दिया. साथ ही 250 आईसीयू बेड अगले दो दिनों में शुरू हो जाएंगे.

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एलएनजेपी अस्पताल के राम लीला ग्राउंड में बने मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में बने रहे ICU बेड का भी जायजा लिया था.

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 10 हजार से कम केस, आईसीयू अभी भी फुल : केजरीवाल

आपको बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10,000 से कम केस आए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली में 24 घंटे के दौरान लगभग 8.5 हजार कोरोना केस आए हैं. 20 अप्रैल को दिल्ली में 28 हजार से भी ज्यादा केस आए थे. पिछले 24 घंटे में दिल्ली के अंदर कोरोना की संक्रमण दर संक्रमण दर घटकर 12 फीसदी हो गई है. 22 अप्रैल को कोरोना की संक्रमण दर 36 फीसदी थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ज्यादा संक्रमण दर का मतलब है कि कोरोना बहुत अधिक फैला हुआ है. लेकिन अब दिल्ली में संक्रमण दर कम होने लगी है. यानी काफी कम लोग बीमार हो रहे हैं.

पिछले 10 दिनों में अस्पतालों में भी कोरोना के 3000 से अधिक बेड खाली हुए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान एक बात देखने में आई है कि आईसीयू के बेड अभी भी भरे हुए हैं. इसका मतलब यह है कि कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या अभी भी कम नहीं हुई है.

उन्होंने कहा '' दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में आईसीयू के लगभग सभी बेड भरे हुए हैं. दिल्ली सरकार इस दिशा में भी काम कर रही है. दिल्ली में कोरोना रोगियों का उपचार हेतु 1200 आईसीयू बेड बनाए गए हैं. यह आईसीयू बेड अगले 1 या 2 दिन में शुरू हो जाएंगे. इससे दिल्लीवासियों को काफी राहत मिलेगी. ''

मुख्यमंत्री ने कहा कि '' दिल्ली में जो केस कम हो रहे हैं कि दिल्लीवासियों का इसमें काफी सहयोग रहा. लॉकडाउन में दिल्लीवासियों ने पूरा सहयोग किया. सब ने पूरी तरह से लॉकडाउन का पालन किया. लेकिन लड़ाई अभी बाकी है अभी भी 8.5 हजार केस आए हैं. इन्हें जीरो तक ले जाना हैं. ''

कोरोना के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण कई परिवारों के कमाने वाले सदस्यों की मृत्यु हुई है. कई स्थानों पर बच्चे अनाथ हो गए हैं. ऐसे परिवारों के सभी पड़ोसियों और रिश्तेदारों से भी अपील है कि उनका ख्याल रखें. ऐसे परिवारों पर बहुत बड़ी मुसीबत आई है. दिल्ली के दो करोड लोग हम सब एक परिवार हैं. इस दुख की घड़ी में एक दूसरे की मदद करनी है.