News Nation Logo

दिल्ली विधानसभा में बजट पेश होने के बाद सीएम केजरीवाल ने कही ये बड़ी बात

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को अपना बजट पेश किया. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि इस बार बजट की थीम देशभक्ति रखी गई है, जिसके तहत आजादी के 75 साल का जश्न मनाया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Mar 2021, 06:15:53 PM
arvind kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली विधानसभा में मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट
  • दिल्ली में 500 स्थानों पर शानदार लहराते हुए तिरंगे स्थापित करेगी सरकार
  • 12 मार्च से ही दिल्ली में देशभक्ति के आयोजनों की श्रृंखला शुरू होगी

नई दिल्ली:

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को अपना बजट पेश किया. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि इस बार बजट की थीम देशभक्ति रखी गई है, जिसके तहत आजादी के 75 साल का जश्न मनाया जाएगा. दिल्ली विधानसभा में बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली में दिल्ली सरकार 500 स्थानों पर शानदार लहराते हुए तिरंगे स्थापित करेगी. बच्चों और नागरिकों में राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान और जागरूकता बढ़ाने के लिए 45 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान रखा गया है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें शिक्षा को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है. 'Youth For Education' नाम से एक 'Mentorship Volunteer' प्रोग्राम इस साल से शुरू किया जाएगा. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे नागरिक के प्रति व्यक्ति आय के बराबर होगी, ये तकरीबन 16 गुना वृद्धि होगी जिसे हम हर हाल में पूरा करेंगे. आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आगामी साल देशभक्ति के वातावरण से ओत-प्रोत होगा. 12 मार्च से ही दिल्ली में देशभक्ति के भव्य आयोजनों की श्रृंखला शुरू की जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने आज़ादी के 75वें वर्ष में शहीद भगत सिंह के प्रेरक जीवन पर कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ और बाबा साहब अंबेडकर के जीवन पर कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. दिल्ली सरकार ने शहीद सिपाहियों के परिवार के सम्मान एवं मदद के लिए एक करोड़ रुपये की राशि देने की योजना के तहत 2021-22 में 26 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली का बजट, शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा जोर

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने मंगलवार को दिल्ली सरकार का बजट (Delhi Government Budget ) पेश किया. इस बजट में आम आदमी पार्टी ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है. दिल्ली का बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने शिक्षा बजट के लिए 16377 करोड़ रुपये का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि यह कुल बजट का एक चौथाई है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली सरकार देश के लिए पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षकों को तैयार किया जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार नया एजुकेशन बोर्ड बनाएगी, 100 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोलने के साथ दुनिया का पहला 'वर्चुअल दिल्ली मॉडल' स्कूल स्थापित करेगी. वहीं हेल्थ सेक्टर में भी मनीष सिसोदिया ने बड़ा ऐलान करते हुए 9,934 Cr रुपयों का ऐलान किया है. मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के सरकारी अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी इसके लिए उन्होंने 50 करोड़ के बजट का ऐलान किया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Mar 2021, 06:12:04 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.