News Nation Logo
Banner

नीति आयोग की बैठक में बोले केजरीवाल, देश को मैन्युफैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग की अध्यक्षता की है. नीति आयोग की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि देश को मैन्युफैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Feb 2021, 05:05:47 PM
kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग की अध्यक्षता की है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना कालखंड में हमने देखा कि कैसे राज्य और केंद्र सरकार (Modi Government) ने मिलकर काम किया, देश सफल हुआ. दुनिया में भारत की एक अच्छी छवि का निर्माण हुआ. नीति आयोग की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि देश को मैन्युफैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 साल में हमने मैन्युफ़ैक्चरिंग पर ध्यान नहीं दिया. देश को मैन्युफ़ैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की ज़रूरत है. मैन्युफ़ैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत चीन को पीछे छोड़ सकता है. देश भर में बड़े स्तर पर मैन्युफ़ैक्चरिंग हब बनाए जाएं, जहां सस्ता माल बनाने के लिए सारी सुविधाएं और टैक्स राहतें दी जाए. खासकर छोटे और मंझले उद्योगों को तवज्जो दी जाए. हमारे युवाओं के पास नए आइडिया हैं, भरपूर ऊर्जा है. उन्हें नए बिजनेस शुरू करने के लिए सभी सुविधाएं और कैपिटल दी जाए.

नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब देश अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है तब गवर्निंग काउंसिल की बैठक और महत्वपूर्ण हो गई है. मैं राज्यों से आग्रह करूंगा कि आज़ादी के 75 वर्ष के लिए अपने-अपने राज्यों में समाज के सभी लोगों को जोड़कर समितियों का निर्माण हो.

'देश तेजी से आगे बढ़ना चाहता है'

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के बजट पर जिस तरह का सकारात्मक प्रतिक्रिया आई है, उसने जता दिया है कि 'मूड ऑफ द नेशन' क्या है. देश मन बना चुका है. देश तेजी से आगे बढ़ना चाहता है, देश अब समय नहीं गंवाना चाहता है. उन्होंने कहा कि हम ये भी देख रहे हैं कि कैसे देश का प्राइवेट सेक्टर, देश की इस विकास यात्रा में और ज्यादा उत्साह से आगे आ रहा है. सरकार के नाते हमें इस उत्साह का, प्राइवेट सेक्टर की ऊर्जा का सम्मान भी करना है और उसे आत्मनिर्भर भारत अभियान में उतना ही अवसर भी देना है.

राज्य सरकारों को प्रधानमंत्री का मंत्र

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक ऐसे भारत का निर्माण का मार्ग है जो न केवल अपनी आवश्यकताओं के लिए बल्कि विश्व के लिए भी उत्पादन करे और ये उत्पादन विश्व श्रेष्ठता की कसौटी पर भी खरा उतरे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए पीएलआई स्कीम शुरू की हैं. ये देश में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है. राज्यों को भी इस स्कीम का पूरा लाभ लेते हुए अपने यहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करना चाहिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Feb 2021, 04:51:34 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.