logo-image

CM अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली में एक हजार से कम हुए कोरोना के मामले

भारत में शनिवार को कोविड-19 (Covid-19) के 1,73,790 नए मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटों में 3,617 मरीजों ने कोरोना वायरस से दम तोड़ दिया. देश की राजधानी से कोरोना को लेकर राहत की खबर है.

Updated on: 29 May 2021, 12:37 PM

नई दिल्ली:

भारत में शनिवार को कोविड-19 (Covid-19) के 1,73,790 नए मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटों में 3,617 मरीजों ने कोरोना वायरस से दम तोड़ दिया. देश की राजधानी से कोरोना को लेकर राहत की खबर है. दिल्ली में कोविड के केसों में गिरावट दर्ज की गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में लगभग कोरोना के 900 मामले सामने आए हैं. दूसरी लहर के दौरान यह पहली बार है कि कि हमने 1,000 से कम मामले दर्ज किए हैं. 

दिल्ली में 31 मई से चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया शुरू होगी : केजरीवाल 

आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले कुछ कम होते दिख रहे हैं. इस बीच शुक्रवार को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में क्रमबद्ध तरीके से दिल्ली को अनलॉक करने का फैसला लिया गया है. राजधानी में 20 अप्रैल से सख्त लॉकडाउन लगाया गया था.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया है कि 31 मई सोमवार सुबह से दिल्ली में फैक्ट्रियों को खोल दिया जाएगा और इसके साथ ही निर्माण कार्य (कंस्ट्रक्शन) भी शुरू हो जाएंगे. 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, जो डीडीएमए के अध्यक्ष भी हैं, के साथ एक बैठक के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि समय आ गया है, जब लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि दिल्ली के लोगों ने इस कोविड महामारी के दौरान और एक महीने के लॉकडाउन के कारण भी बहुत कुछ झेला है.

उन्होंने कहा कि जो मजदूर और दैनिक वेतन भोगी के रूप में काम कर रहे हैं, उनकी आजीविका चली गई है और यह निर्णय लिया गया है कि ये दोनों गतिविधियां सोमवार (31 मई) से खोली जाएंगी. केजरीवाल ने कहा कि बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि दैनिक मामले और पॉजिटिविटी रेट कम हो गई है और अब हमें आर्थिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना होगा. कई गरीब परिवारों ने लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका खो दी है और इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि दो प्रकार की गतिविधियां - दिल्ली में निर्माण कार्य और फैक्ट्री सोमवार से काम करना शुरू कर देंगे.

डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने यह भी कहा कि कोविड मामलों की संख्या को ध्यान में रखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया को और बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर हफ्ते हम जनता के सुझावों और विशेषज्ञों के विचारों के आधार पर धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को जारी रखेंगे. अगर मामले फिर से बढ़ने लगे तो हमें इस प्रक्रिया को रोकना होगा. सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है. लॉकडाउन मजबूरी में लगाया जाता है. हम इसे थोपना नहीं चाहते हैं. 

इस बीच उन्होंने दिल्ली के नागरिकों से यह भी अपील की कि जब तक जरूरत न हो, तब तक घर से बाहर न निकलें. हम सभी को जिम्मेदारी से व्यवहार करना होगा.