News Nation Logo

सीएम केजरीवाल ने किराड़ी में सीवर लाइन प्रोजेक्ट की बुनियाद रखी

दिल्ली सरकार के अनुसार, इस प्रोजेक्ट से 114 अनधिकृत कॉलोनियों के साथ 6 गांव कवर होंगे और इस क्षेत्र में रह रही करीब 7.25 लाख आबादी को इससे फायदा मिलेगा.

IANS | Updated on: 14 Mar 2021, 11:14:33 PM
CM Kejriwal lays foundation stone for sewer line project in Kiradi

सीएम केजरीवाल ने किराड़ी में सीवर लाइन प्रोजेक्ट की बुनियाद रखी (Photo Credit: IANS)

highlights

  • अरविंद केजरीवाल ने सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी.
  • इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 4 साल लगेगा.
  • 105 कॉलोनियां किराड़ी और 9 कॉलोनियां मुंडका विधानसभा की हैं

नई दिल्ली :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किराड़ी में सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. दिल्ली सरकार के अनुसार, इस प्रोजेक्ट से 114 अनधिकृत कॉलोनियों के साथ 6 गांव कवर होंगे और इस क्षेत्र में रह रही करीब 7.25 लाख आबादी को इससे फायदा मिलेगा. सीएम ने कहा, "किराड़ी के लोगों ने विधानसभा चुनाव में हमें जिताकर अपना वादा पूरा किया और आज मैंने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा किया. कोरोना की वजह से धन की कमी होने के बावजूद विभिन्न खर्चो में कटौती करके 500 करोड़ रुपये की लागत सीवर प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 4 साल लगेगा, लेकिन जनता का सहयोग रहा, तो काफी कम समय में पूरा हो जाएगा."

मुख्यमंत्री ने एक बार फिर ऐलान किया, "राम मंदिर बन जाने के बाद हमारी सरकार दिल्ली के सभी बुजुर्गो को मुफ्त में रामलला का दर्शन कराने के लिए अयोध्या लेकर जाएगी." इस सीवर प्रोजेक्ट के अंतर्गत कवर किए गए प्रेम नगर, भाग्य विहार और प्रताप विहार में अपशिष्ट जल पंपिंग स्टेशनों के निर्माण सहित किराड़ी जीओसी के तहत अनधिकृत कॉलोनियों और गांवों में सीवरेज सिस्टम प्रदान किया जाएगा.

किराड़ी कॉलोनियों और गांवों का एक समूह है, जिसके अंतर्गत 114 अनधिकृत कॉलोनियां और किरारी व मुंडका निर्वाचन क्षेत्रों के छह गांव शामिल हैं. सीवरेज मास्टर प्लान-2031 के तहत इन 114 अनधिकृत कॉलोनियों और गांवों की करीब 7.25 लाख आबादी इससे कवर होगी. इस क्षेत्र को पहले ही जलापूर्ति सिस्टम से कवर किया जा चुका है और दिल्ली जल बोर्ड ने वर्तमान में मेसर्स एल एंड टी कंस्ट्रक्शन को सीवरेज नेटवर्क उपलब्ध कराने और बिछाने का कार्य सौंपा है.

इस पर लगभग 479.60 करोड़ रुपये खर्च होंगे. क्षेत्र के कुल डिस्चार्ज 20 एमजीडी का निर्वहन मौजूदा एसटीपी सेक्टर-25 के रोहिणी, फेज-टी और रोहिणी फेज-2 में प्रस्तावित 25 एमजीडी एसटीपी से करने का प्रस्ताव है.

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा, "आज 114 कॉलोनियों में सीवर लाइन का काम शुरू हो गया. इसमें 105 कॉलोनियां किराड़ी और 9 कॉलोनियां मुंडका विधानसभा की हैं."

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 11:14:33 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.