logo-image

सीएम केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट का किया दौरा, कही ये बात

राजधानी दिल्ली में कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं है, मरीज परेशान हैं, हालात खराब होते जा रहे है. इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सत्यवादी राजा हरीश चंद्र अस्पताल का दौरा किया, यहां पर एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. सीएम केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री ने दौरा कर जानकारी ली.

Updated on: 06 May 2021, 05:52 PM

highlights

  • राजधानी दिल्ली में कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है
  • अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं है, मरीज परेशान हैं
  • सीएम केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ऑक्सीजन प्लांट का दौरा

 

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं है, मरीज परेशान हैं, हालात खराब होते जा रहे है. इस बीच दिल्ली के
सीएम अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सत्यवादी राजा हरीश चंद्र अस्पताल का दौरा किया, यहां पर एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. सीएम केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री ने दौरा कर जानकारी ली. बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली को ऑक्सीजन 700 मीट्रिक टन आक्सीजन उपलब्ध करने को कहा है. इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने प्रेसवार्ता कर कहा कि पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन की भारी कमी चल रही थी. दिल्ली को आज 700 टन ऑक्सीजन की रोजाना जरूरत है. दिल्ली को रोजाना कम ऑक्सीजन मिल रही थी. बुधवार को पहली बार केंद्र ने दिल्ली को 730 टन ऑक्सीजन भेजी है.

यह भी पढ़ें : 15 मई तक कोरोना कर्फ्यू, ढिलाई कि तो बड़े संकट में फंस जाएंगे: शिवराज सिंह चौहान

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट का शुक्रिया अदा करता हूं, लेकिन एक दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने से काम नहीं चलेगा. ऐसा नहीं है कि आज 400 -450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जाए तो फिर हाहाकार मच जाएगा. ऑक्सीजन की कमी होने पर कई अस्पतालों ने अपने बेड कम कर दिए हैं. एक बड़े अस्पताल ने 100 बेड्स कम कर दिए हैं. हमें बहुत सारे अस्पतालों में बेड्स कम करने पड़े.

यह भी पढ़ें :सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- एक दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने से काम नहीं चलेगा, बल्कि...

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 19133 नए मामले सामने आए. इस दौरान 335 लोगों की मौत हुई. वैसे राजधानी में बीते कुछ दिनों से कोरोना से हालात कुछ बेहतर होते नजर आ रहे हैं. अब हर दिन संक्रमितों का आंकड़ा घट रहा है और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आने वाले कुछ सप्ताह तक यही स्थिति बनी रही तो राजधानी में कोरोना की चौथी लहर का ग्राफ नीचे आ जाएगा. अब 25 फीसदी से नीचे कोरोना संक्रमण दर आ गया है. 10 दिन में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई है.