News Nation Logo

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सुंदरलाल बहुगुणा के लिए की भारत रत्न की मांग

भारत के मुख्य और जाने माने आंदोलनों में से एक- चिपको आंदोलन, आज भी कहीं न कहीं लोगों को याद है. और आज इसी याद को एक बार फिर दिल्ली विधानसभा परिसर में ताज़ा किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 15 Jul 2021, 07:40:36 PM
cm arvind kejriwal

सीएम केजरीवाल ने सुंदरलाल बहुगुणा के लिए की भारत रत्न की मांग (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पद्मश्री और पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा की तस्वीर का दिल्ली विधानसभा में अनावरण
  • दिल्ली सीएम ने सुंदरलाल बहुगुणा को बताया एक महान व्यक्ति 

नई दिल्ली:

भारत के मुख्य और जाने माने आंदोलनों में से एक- चिपको आंदोलन, आज भी कहीं न कहीं लोगों को याद है. और आज इसी याद को एक बार फिर दिल्ली विधानसभा परिसर में ताज़ा किया गया. दरअसल, आज दिल्ली विधानसभा में प्रख्यात पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन के प्रमुख सुंदरलाल बहुगुणा की चित्र और पत्थर से बनी तस्वीर का अनावरण किया गया. खुद दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तस्वीर का अनावरण कर सुंदरलाल बहुगुणा को श्रद्वांजलि दी. इस कार्यक्रम के दौरान अपनी बात रखते हुए, सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज के दिन को बडे़ हर्ष का दिन बताया.

यह भी पढ़ें : ममता ने वैक्सीन आपूर्ति को लेकर केंद्र पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाया

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज के दिन सभी विधायकों का एक साथ सुंदरलाल बहुगुणा जैसे महान व्यक्ति को श्रद्वांजलि देना बेहद खुशी की बात है. सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा कि दिल्ली विधानसभा में उनके चित्र और मूर्ति का अनावरण करने से पूरी विधानसभा पवित्र हो गई. यही नहीं, सीएम केजरीवाल ने बहुगुणा के परिवार को सम्बोधित करते हुए उन्हें एक महान व्यक्ति बताया और उनके बलिदान को एक प्रेरणा बताते हुए उसे हमेशा याद रखने की बात कही.        

अरविंद केजरीवाल ने आगे यह भी कहा कि बहुगुणा सिर्फ उत्तराखंड और भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए प्रेरणा के स्रोत थे. बहुगुणा ने हमेशा समाज को दिया ही है पर समाज से कभी कुछ मांगा नहीं. सीएम केजरीवाल आगे यह भी बोले कि सिर्फ एक दिन की श्रद्वांजलि देना महत्वपूर्ण नहीं बल्कि सच्ची श्रद्वांजलि वही है कि उनके बताए मार्ग पर सभी चल सकें.

यह भी पढ़ें : उपभोक्ता जूझ रहे ईंधन की महंगाई से, तेल कंपनियां मुनाफे को कर रहीं मजबूत

इस दौरान दिल्ली सीएम ने बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग भी सामने रखी. उन्होंने कहा कि, इसके लिए वो स्वयं प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे क्योंकि ऐसा करने से न सिर्फ पूरे देश का सम्मान बढ़ेगा बल्कि उनको सम्मानित करने से देश के बच्चे बच्चे तक उनके संघर्ष की कहानी पहुंचेगी तथा उनके आर्दशों पर चलकर ही पर्यावरण को बचाया जा सकता है.

इस मौके पर सीएम केजरीवाल के साथ साथ दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़ला, आप उत्तराखंड प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया, कर्नल अजय कोठियाल और सह प्रभारी राजीव चौधरी मौजूद रहे. इसके अलावा, तस्वीर अनावरण कार्यक्रम में बहुगुणा के बेटे राजीव नयन बहुगुणा और उनके परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हुए जिनका सीएम केजरीवाल ने बड़े ही आदरपूर्वक स्वागत किया.  

First Published : 15 Jul 2021, 07:39:07 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.