logo-image

दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, IMD ने बारिश होने की बताई यह वजह

माॅनसून अपने आखिरी पड़ाव पर है. इसके बावजूद कई क्षेत्रों में बारिश का कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन को बताया जा रहा है.

Updated on: 21 Sep 2022, 08:04 AM

highlights

  • बरसात के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली
  • बारिश का कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन को बताया जा रहा
  • उत्तरी दिल्ली एवं मध्य दिल्ली के इलाकों में काफी देर तक वर्षा हुई

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना हो गया है. यहां पर मंगलवार को कई इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिली. भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रहने वाले हैं. कुछ इलाकों में बरसात होगी. बुधवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री, वहीं न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों का तर्क है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है. बरसात के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. 

क्या है साइक्लोनिक सुर्कलेशन 

वैज्ञानिकों का कहना माॅनसून अपने आखिरी पड़ाव पर है. इसके बावजूद कई क्षेत्रों में बारिश का कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन को बताया जा रहा है. यह हवाओं का चक्रवात होता है. इसमें हवा व नमी का मिश्रण होता है, जो आगे जाकर बारिश का काम करता रहता है.  साइक्लोनिक सरकुलेशन में हवाएं संगठित होकर ऊपर की तरफ बढ़ती हैं. यह लो प्रेशर का एरिया बनाती है. इसकी वजह से बारिश होती है. 

हवा में नमी का स्तर 93 से 61 प्रतिशत

नई दिल्ली के उत्तरी दिल्ली एवं मध्य दिल्ली के इलाकों में काफी देर तक वर्षा हुई. मंगलवार को यहां पर अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. यहां पर हवा में नमी का स्तर 93 से 61 प्रतिशत रहा.

बेहतर मौसम रहने की संभावना

मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों तक हल्की बरसात से राजधानी दिल्ली में बेहतर मौसम रहने की संभावना है. मंगलवार दोपहर लगभग तीन बजे बाद से दिल्ली के कई क्षेत्रों में बरसात आरंभ हो गई. सबसे पहले उत्तरी दिल्ली में बरसात हुई. 

सिर्फ बूंदाबांदी तो कुछ में तेज बारिश

नई दिल्ली समेत यहां के अलग-अलग इलाकों में तेज बरसात हुई. मंगलवार शाम लगभग छह बजे तक कई इलाकों में लगातार बरसात होती रही. रिज क्षेत्र में 87 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 83.5 मिमी, नजफगढ़ में 95 मिमी बरसात हुई. वहीं आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी देखी गई.