News Nation Logo
Banner

चीन ने दिया कोरोना वायरस तो दम घोंटने के लिए अरब से आया धूल का गुबार

लॉकडाउन में राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के लोग स्‍वच्‍छ हवा में सांस ले रहे थे कि अब उनका दम घोंटने के लिए अरब से धूलों का गुबार आ गया है. राजधानी दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में आसमान में अजीब सा धुंधलापन दिख रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Apr 2020, 10:33:03 AM
Delhi Pollution

चीन ने दिया कोरोना वायरस तो दम घोंटने के लिए अरब से आया धूल का गुबार (Photo Credit: NewsState)

नई दिल्‍ली:

लॉकडाउन में राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के लोग स्‍वच्‍छ हवा में सांस ले रहे थे कि अब उनका दम घोंटने के लिए अरब से धूलों का गुबार आ गया है. राजधानी दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में आसमान में अजीब सा धुंधलापन दिख रहा है. मध्यम स्तर के डस्ट स्टॉर्म (धूल का तूफान) से दिल्ली में धूल की मात्रा में जबर्दस्‍त बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को हवा में पीएम 10 प्रदूषक कणों की मात्रा निर्धारित मात्रा से दोगुना से भी ज्यादा रही.

यह भी पढ़ें : Video: पुलिसवालों ने बीमार व्यक्ति को ऑटो से उतरने पर किया मजबूर, पिता को कंधे पर उठा ले गया बेटा

बीते दो दिनों पहले राजस्थान से आई धूल और अब अरब से उठे धूल के तूफान ने दिल्ली के लोगों की चंता बढ़ा दी है. बुधवार शाम को हवा में पीएम 10 की मात्रा 204 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही. जबकि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर ही अच्छा माना जाता है. जानकारों का मानना है कि अरब के निचले हिस्से में इस वक्त धूल भरी आंधी चल रही है. इस कारण राजस्थान में मध्यम स्तर का डस्ट स्टॉर्म बन रहा है और अगले दो दिनों तक दिल्ली में इसका असर हो सकता है.

हालांकि दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता अपेक्षाकृत साफ-सुथरी बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 155 के अंक पर रहा. इस स्तर पर हवा मध्यम श्रेणी में रखा जाता है. दिल्ली में बुधवार को पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.

यह भी पढ़ें : प्लाज्‍मा टेक्‍नोलॉजी बन सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा हथियार, क्‍या है यह तकनीक

बुधवार को सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र में पहली बार पारा 40 पार हुआ. दिन में यहां पर अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. हवा की रफ्तार इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है और तापमान तीन डिग्री तक गिर सकता है.

First Published : 16 Apr 2020, 10:33:03 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो