News Nation Logo
अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

दिल्ली: चिकनगुनिया से अब तक 11 की मौत, हेल्थ मिनिस्टर ने की इमरजेंसी मीटिंग

हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने मच्छर से होने वाली बीमारियों के बारे में रिपोर्ट भी मांगी है।

News Nation Bureau | Edited By : Sonam Kanojia | Updated on: 15 Sep 2016, 01:44:03 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में चिकनगुनिया से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में पूरे देश में डेंगू-चिकनगुनिया की स्थिति की समीक्षा के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री ने इमरजेंसी मीटिंग की। हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने मच्छर से होने वाली बीमारियों के बारे में रिपोर्ट भी मांगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में चिकनगुनिया के 1057 और डेंगू के 1158 केस कन्फर्म हुए हैं। बीते मंगलवार को 80 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया तो बुधवार तक चिकनगुनिया से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। बारा हिंदू राव अस्पताल में 1 सितंबर को चिकनगुनिया से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। अपोलो अस्पताल में तीन हफ्तों के दौरान 5 लोग जान गंवा चुके हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। ये लोग पहले से ही किडनी और दिल की बीमारी से पीड़ित थे। चिकनगुनिया के कारण इनकी हालात गंभीर हो गई। 

वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि चिकनगुनिया से किसी की मौत नहीं हो सकती है। मरीज को अगर पहले से कोई बीमारी है तो हालात बिगड़ सकते हैं। ऐसे में मरीज की मौत भी हो सकती है। 

चिकनगुनिया के लक्षण 

शोधकर्ता बताते हैं कि जीका और डेंगू फैलाने वाले मच्छर ही चिकनगुनिया के लिए जिम्मेदार होते हैं। WHO के मुताबिक, मच्छर काटने के 3 से 7 दिन के अंदर इसका लक्षण दिखाई देता है। अचानक बुखार आ जाता है। जोड़ों में दर्द महसूस होता है। सिर और मांसपेशियों में दर्द होना, थकान महसूस करना, स्किन पर रैशेज पड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 

क्या है इलाज

बॉडी में ऊपर लिखे लक्षण दिखाई देते ही तुरंत ब्लड टेस्ट कराएं। घर में पानी इकट्ठा हो रहा है तो उस जगह की सफाई कराएं। ऐसी जगह पर न जाएं, जहां मच्छर हों। पानी ज्यादा पिएं। ज्यादा से ज्यादा आराम करें। 

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षण 3 से 14 दिन बाद दिखने लगते हैं। तेज़ ठंड के साथ बुखार आता है। सिर और आंखों के साथ पूरी बॉडी में दर्द शुरू हो जाता है। भूख कम लगती है और उल्टी-दस्त आने लगते हैं। 

डेंगू-चिकनगुनिया से बचने के लिए क्या करें

- मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और शरीर को ढककर रखें।
- घर में नियमित रूप से सफाई करें।
- दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें, ताकि मच्छर अंदर न आ सकें।
- खाली बर्तनों में पानी इकट्ठा न होने दें।
- घर में तुलसी का पौधा लगाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।
- सादा खाना खाएं। ताज़े और मौसमी फलों का सेवन करें।
- नारियल पानी के साथ हर घंटे पानी पिएं।
- खाने में सलाद को शामिल करें।

 

First Published : 15 Sep 2016, 10:33:00 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Chikungunya