News Nation Logo
Banner

दिल्ली में ऑड-ईवन के चक्कर में दूसरे दिन फंसे इतने लोग, हुई ये कार्रवाई

दिल्ली में चौपहिया वाहनों के लिए लागू ऑड-ईवन योजना के दूसरे दिन मंगलवार को दोगुने चालान काटे गए.

By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Nov 2019, 09:53:31 PM
दिल्ली में वाहन चालकों के कटे चालान

दिल्ली में वाहन चालकों के कटे चालान (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

दिल्ली में चौपहिया वाहनों के लिए लागू ऑड-ईवन योजना के दूसरे दिन मंगलवार को दोगुने चालान काटे गए. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवन स्कीम के उल्लंघन के लिए 192 चालान काटे गए थे, जबकि मंगलवार को 384 चालान काटे गए. दोनों ही दिन चालान सुबह आठ से दोपहर दो बजे के बीच काटे गए हैं.

यह भी पढ़ेंः करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान ने भारत पर लगाया ये बड़ा आरोप, जानें क्या

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मनीष सिसोदिया ने बताया कि शहर में एक्यूआई के स्तर में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने दावा किया है कि ऑड-ईवन ड्राइव का दूसरा दिन सफल रहा. सिसोदिया ने कहा, "एक्यूआई में सोमवार से काफी सुधार हुआ है. मंगलवार को दिल्ली में अपराह्न् तीन बजे पीएम 2.5 एक्यूआई 58 रहा, जबकि पीएम-10 का स्तर 139 दर्ज किया गया. हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है. दिन प्रतिदिन राजधानी में धुआं भी कम हो रहा है."

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में ऑड-ईवन नियम को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने कह दी ये बड़ी बात

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार के पर्यावरण विशेषज्ञ भी मौसम अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और राजधानी के मौसम की स्थिति के बारे में लगातार जानकारी रख रहे हैं. सिसोदिया ने कहा, "मेरा मानना है कि हरियाणा और पंजाब राज्यों ने भी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फसल अवशेष को जलाना कम कर दिया है. दिल्ली के लोग ऑड-ईवन योजना का पालन कर रहे हैं. मंगलवार को जारी किए गए चालान की संख्या में वृद्धि हुई है. मंगलवार को दोपहर तक 384 चालान जारी किए गए हैं."

यह भी पढ़ेंः शिवसेना ने BJP को 48 घंटे का दिया मोहलत, कहा- नहीं माने तो...

मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऑड-ईवन योजना के कार्यान्वयन से सड़कों पर यातायात की भीड़ की समस्या भी हल हो गई है और सड़क पर चलने वाली कारों को एक स्थान से दूसरे गंतव्य तक जाने में कम समय लग रहा है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम हो सकता है. उन्होंने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए के मुद्दे पर राजनीति करने वाले विपक्षी दलों की आलोचना भी की है.

वहीं, कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Congress leader Shatrughan Sinha) ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की गंभीर समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने जो सम-विषम योजना (Odd-even scheme) लागू की है उससे इस समस्या का हल नहीं होने वाला. अपने समय के दिग्गज अभिनेता रहे शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने कहा कि प्रदूषण से पूरा देश प्रभावित है, खासतौर पर दिल्ली और इसलिए समाज का विभिन्न वर्ग इसे ले कर स्वाभाविक तौर पर चिंतित है. उन्होंने यहां दिल्ली कांग्रेस कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस पर ‘बातें कम’ होनी चाहिए और लोगों को प्रदूषण को नियंत्रित करने के समाधान सुझाने चाहिए.

First Published : 05 Nov 2019, 09:53:31 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो