logo-image

सरकार का बड़ा फैसला! अगले महीने रहेगी लगातार तीन दिन की छुट्टी, जानें क्यों?

तीन दिन लगातार छुट्टी है. G20 सम्मेलन के चलते दफ्तर, स्कूल और बाकि चीजें बंद रहेगी, लेकिन ये भी जान लें कि...

Updated on: 24 Aug 2023, 10:54 PM

नई दिल्ली:

एक साथ तीन दिन छुट्टी! खबर राजधानी दिल्ली से है, जहां लगातार तीन दिन केंद्र सरकार के सभी दफ्तर बंद रहेंगे. दरअसल ये फैसला G20 सम्मेलन के मद्देनजर लिया गया है. इसके लिए हाल ही में दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद अब दिल्ली सरकार के सभी दफ्तरों सहित सभी निजी दफ्तर भी इन तीन दिन बंद रहेंगे. साथ ही साथ नई दिल्ली जिले में भी बाजार और कमर्शियल प्रतिष्ठानों पर ताले लटके नजर आएंगे...

G20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा जारी हालिया सर्कुलर के मुताबिक, 8 से 10 तारीख तक शहर के सभी स्कूल, कॉलेज और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के कार्यालय बंद रहेंगे. साथ ही सुरक्षा कारणों के लिहाजा से सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय सचिवालय समेत कुछ मेट्रो स्टेशन, सभी मॉल पर भी बंदी देखे जाने की संभावना है.

ये रखें ध्यान...

वहीं इस दौरान भारी वाहनों का दिल्ली में प्रवेश वर्जित है. हालांकि मालवाहक वाहन, बसों, टैक्‍सी और ऑटो को छोड़कर, अन्य सभी गाड़ियां दिल्ली के रजोकरी सीमा से एंट्री कर सकती है, जिसके लिए एनएच-48 से राव तुला राम मार्ग, ओलोफ पाल्‍मे मार्ग की तरफ डायवर्जन क्रिएट किया जाएगा. हालांकि एनएच-48 से धौला कुआं की तरफ क‍िसी गाड़ी की एंट्री वर्जित रहेगी. हालांकि अगर ऑटो के पास सवारी हो ऐसे वक्त में उसे नई द‍िल्‍ली छोड़कर जा सकता है.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी हालिया सर्कुलर के मुताबिक अगर क‍िसी यात्री को बस अड्डे, एयरपोर्ट, नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन या पुरानी द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन जाना है तो उसे द‍िल्‍ली मेट्रो की सलाह दी गई है. साथ ही वे सुझाए गए रास्‍तों का उपयोग भी कर सकते हैं. 

व्यवस्था चाक चौबंद...

गौरतलब है कि दिल्ली में आयोजित G20 सम्मेलन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बेहद ही चाक चौबंद है. इसी के मद्देनजर दिल्ली में में केंद्र सरकार के सभी दफ्तर 8 से 10 सितंबर तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. साथ ही इस सम्मेलन से जुड़ी अन्य तमाम तैयारियां की जा रही है. अभी इसमें कुछ दिन ही शेष है, ऐसे में किसी तरह की चूक की कोई गुंजाइश न रहे, इसके लिए पुलिस और प्रशासन दोनों मुस्तैदी से व्यवस्था में लगा हुआ है.