logo-image

आज शाम तक तब्लीग़ी मरकज़ के सभी जमातियों की आ जाएगी रिपोर्ट: सतेंद्र जैन

दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के अभी 503 पॉजिटिव मामले हैं, 320 मरकज के हैं. मरकज के लोगों के कुछ टेस्ट लेडी हार्डिंग में हो रहे हैं उनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है.

Updated on: 06 Apr 2020, 01:49 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid 19), Corona Virus Covid19: दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के अभी 503 पॉजिटिव मामले हैं, 320 मरकज के हैं. मरकज के लोगों के कुछ टेस्ट लेडी हार्डिंग में हो रहे हैं उनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है. मरकज के जितने भी लोग हॉस्पिटल में एडमिट हुए थे, उन सभी की रिपोर्ट आज शाम तक आ जाने की उम्मीद है. आम आदमी पार्टी के नेता और केजरीवाल सरकार में मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया, 71 मामले ऐसे हैं जिनके बारे में अभी जांच की जा रही है कि इनको कोरोना (Covid-19) कैसे हुआ. यह बात तय है कि यह लोग विदेश नहीं गए थे या इनकी फैमिली से कोई विदेश नहीं गया था. सब से पूछ रहे हैं और जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आप ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए जिसको कोरोना था? आज शाम तक क्लियर हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस : दुनिया भर में वेटिकन सिटी की जनसंख्या से 2825 गुना अधिक लोग बीमार

सतेंद्र जैन ने बताया, कल शाम को हमें केंद्र सरकार से मैसेज आया है कि 27,000 पीपीई देंगे लेकिन अभी तक कुछ नहीं मिला है हो सकता है आज या कल मिल जाए (1 लाख मांगी थी). 50,000 टेस्टिंग किट और 200 वेंटिलेटर भी मांगे थे लेकिन उस पर अभी ना तो कोई जवाब है और ना ही कुछ दिया गया है. पुलिस ने हमारे अस्पतालों और कोरेंटिन सेंटर पर सुरक्षा बढ़ाई है लेकिन मरकज के लोगों के चलते अभी भी समस्या है. उनका व्यवहार अच्छा नहीं है, भाषा की भी समस्या है और उन लोगों को लगता है कि हमको इलाज कराने की जरूरत नहीं थी तो हमारा इलाज क्यों किया जा रहा है.

सतेंद्र जैन ने बताया, अगर मरकज के मामलों को हटा दें तो हमारा 7 दिनों में आंकड़ा दोगुना हो रहा है. कल का आंकड़ा मिला ले तो हमारा 12 परसेंट पर डे के हिसाब से 6 दिन में 2 गुना हो रहा है,जबकि देश का करीब 4 या साढ़े 4 का रेट है. दिल्ली सरकार के पास करीब 200 वेंटिलेटर हैं जिसमें से दो या तीन ही इस्तेमाल हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी की राह चले डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिकियों से की यह अपील

सतेंद्र जैन ने बताया, कोरोना के लिए 2000 बेड निर्धारित किए हुए हैं जिसमें से करीब 550 ही इस्तेमाल हो रहे हैं.