News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉन वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली Y प्लस सुरक्षा, लगातार मिल रहीं थी धमकियां

दिल्ली में बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा को लगातार मिल रही धमकियों के बाद वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. गृह मंत्रालय ने कपिल मिश्रा को मिल रही धमकियों की समीक्षा करते हुए उन्हें यह सुरक्षा देने का फैसला लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Mar 2020, 11:36:07 AM
Kapil Mishra

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

दिल्ली में बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा को लगातार मिल रही धमकियों के बाद वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. गृह मंत्रालय ने कपिल मिश्रा को मिल रही धमकियों की समीक्षा करते हुए उन्हें यह सुरक्षा देने का फैसला लिया है. कपिल मिश्रा पर दिल्ली विधानसभा चुनाव में कई भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा है. उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान ट्वीट कर मतदान के दिन को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला बताया था. 

यह भी पढ़ेंः भारत अपनी सोशल मीडिया कंपनी तो नहीं खोलने जा रहा, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान से फेसबुक-ट्विटर के होश उड़े

कपिल के अलावा सीलमपुर से बीजेपी के प्रत्याशी रहे कौशल मिश्रा को भी वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया गया है. कौशल मिश्रा को कुख्यात गैंगस्टर नासिर से पहले ही धमकी मिली हुई है. दोनों नेता मौजपुर चौक पर बवाल वाले दिन वहीं थे. 

मौजपुर चौक पर प्रदर्शन के दौरान कपिल मिश्रा का एक विडियो भी सामने आया था जिसमें वह पुलिस को तीन दिन में सड़क खुलवाने का अल्टिमेटम देते हुए कह रहे हैं कि ट्रंप के जाने तक (ट्रंप अगले दिन भारत आने वाले थे) तो शांति से जा रहे हैं, लेकिन तीन दिन बाद यदि पुलिस ने रास्ता नहीं खुलवाया तो हम खुद सड़कों पर उतरेंगे. हालांकि दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा कि पुलिस की ओर से कपिल मिश्रा को कोई सुरक्षा नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल आज संसद भवन में पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात, दिल्‍ली हिंसा पर हो सकती है बात

क्या होगी है वाई प्लस सुरक्षा
एक्स, वाई, जेड और जेड प्लस सुरक्षा (X, Y, Z, Z+ Security) भारत में महत्वपूर्ण व्यक्तियों के सुरक्षा के लिए उपलब्ध विशेष कैटोगरी की सुरक्षा है. यह किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के उपर जान के खतरे को देखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. उचित परिस्थितिनुसार, खतरे के मुल्यांकन के आधार पर विभिन्न अति महत्वपूर्ण व्यक्ति को यह सुरक्षा प्रदान की जाती है. इसके अंतर्गत मुख्य रूप से चार प्रकार के सुरक्षा कैटेगरी हैं.

वाई प्लस सुरक्षा वर्तमान में भारत के विभिन्न VVIP और सुरक्षा की दृष्टि से सम्वेदनशील व्यक्ति को यह सुरक्षा प्रदान की गई है. वाई सुरक्षा में 11 सदस्यीय अति प्रशिक्षित सुरक्षाकर्मी वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात होते हैं. इनमें से दो एनएसजी कमांडो तथा अन्य CRPF, ITBP और पुलिस बल के चुनिंदा सदस्य होते हैं. यह सुरक्षा भी काफी मजबूत होती है तथा इस सुरक्षा में भी किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा पाना बहुत कठिन है.

First Published : 03 Mar 2020, 10:11:03 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.