News Nation Logo
Banner

तुगलक लेन-अकबर रोड का नाम बदलने की मांग, BJP ने दिया ये सुझाव

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पत्र में विस्तार से लिखा है कि क्यों इन सड़कों का नाम बदला जाए. उन्होंने पत्र के माध्यम से मांग की है कि तुग़लक रोड का नाम बदलकर गुरु गोविन्द सिंह मार्ग कर दिया जाए. इसके अलावा अकबर रोड को महाराणा प्रताप रोड...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 10 May 2022, 01:30:35 PM
Guru Govind Singh

Guru Govind Singh (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • बीजेपी ने की सड़कों का नाम बदलने की मांग
  • गुरु गोविंद सिंह के नाम पर सड़क का हो नाम
  • औरंगजेब लेन को कहा जाए अब्दुल कलाम लेन

नई दिल्ली:  

देश की राजधानी दिल्ली में अकबर रोड का नाम बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है. कुछ संगठन अकबर लेन को बोर्ड को तोड़ भी चुके हैं, तो पोस्टरों में महाराणा प्रताप का नाम भी चिपका चुके हैं. इस मामले में अब बीजेपी ने मांग की है कि सिर्फ अकबर रोड का ही नहीं, बल्कि तुगलक रोड का भी नाम बदला जाए. इसे क्रमश: महाराणा प्रताप रोड और गुरु गोविंद सिंह रोड कर दिया जाए. इस मांग से जुड़ा पत्र नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को भी भेजा गया है. 

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पत्र में विस्तार से लिखा है कि क्यों इन सड़कों का नाम बदला जाए. उन्होंने पत्र के माध्यम से मांग की है कि तुग़लक रोड का नाम बदलकर गुरु गोविन्द सिंह मार्ग कर दिया जाए. इसके अलावा अकबर रोड को महाराणा प्रताप रोड का नाम दिया जाए. औरंगजेब लेन को अब्दुल कलाम लेन की पहचान दी जाए तो हुमायूं रोड को महर्षि वाल्मीकि रोड का नाम दिया जाए. इसके अलावा शाहजहां रोड का नाम जनरल बिपिन सिंह रावत के नाम पर रखा जाए. 

ये भी पढ़ें: प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857: अंग्रेजों ने क्रांति को असफल बताने में झोंक दी पूरी ताकत

बीजेपी ने की इन सड़कों का नाम बदलने की मांग

आदेश गुप्ता ने ये पत्र अपने ट्विटर हैंडल पर भी पोस्ट किया है. उन्होंने पत्र में लिखा है, 'आज पूरा देश सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहा है. उनके सम्मान में हमारी मांग है कि तुगलक रोड का नाम बदलकर गुरु गोविंद सिंह जी के नाम पर रखा जाए.' पत्र में आगे लिखा गया है कि महाराणा प्रताप जी की 482वीं जयंती के अवसर पर अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप के नाम पर रखा जाए.

First Published : 10 May 2022, 01:30:35 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.