News Nation Logo
Banner

दिल्ली दंगों की जांच में बड़ा खुलासा, जाकिर नाइक के जरिए हुई विदेशी फंडिंग

फरवरी के महीने में नार्थ ईस्ट दिल्ली में हुए दंगों की क्राइम ब्रांच जांच कर रही थी, वहीं स्पेशल सेल ने भी एक अलग एफआईआर दंगों की साज़िश को लेकर दर्ज की थी. उसी जांच में यह खुलासा किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Jul 2020, 01:06:52 PM
CAA Protest

दिल्ली दंगों की जांच में बड़ा खुलासा, दंगों में की गई विदेशी फंडिंग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों की जांच में स्पेशल सेल ने किया बड़ा खुलासा किया है. स्पेशल सेल को दिल्ली दंगों में विदेशी फंडिंग के सुराग मिले हैं. दिल्ली दंगों के एक आरोपी ने मलेशिया में जाकर ज़ाकिर नाईक से भी मुलाकात की थी. स्पेशल सेल ने अदालत में दाखिल स्टेटस रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है. बीती फरवरी के महीने में नार्थ ईस्ट दिल्ली में हुए दंगों की क्राइम ब्रांच जांच कर रही थी,  वहीं स्पेशल सेल ने भी एक अलग एफआईआर दंगों की साज़िश को लेकर दर्ज की थी. उसी जांच में यह खुलासा किया है.

यह भी पढ़ेंः नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली आज दे सकते हैं इस्तीफा, पार्टी बैठक रद्द, शाम 4 बजे करेंगे देश को संबोधित

स्पेशल सेल ने दंगों के एक मास्टरमाइंड खालिद सैफी को बीती महीने गिरफ्तार किया था. पुलिस ने उसका पासपोर्ट भी बरामद किया था. तफ्तीश में उसी पासपोर्ट की डिटेल्स से पता चला कि खालिद ने भारत से फरार ज़ाकिर नाईक से मुलाक़ात की थी. ये वही खालिद सैफी है जिसने दंगों के पहले शाहीनबाग में ताहिर हसैन और जेएनयू के पूर्व छात्र उमर ख़ालिद के साथ शाहीनबाग मे मीटिंग की थी जिसमें दंगों का प्लान बना था.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगों को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आया जाकिर नाइक का कनेक्शन

स्पेशल सेल के मुताबिक नागरिक संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन में भडकाऊ भाषण देने वाली और दंगों के आरोप में गिरफ्तार इशरत जहां को भी फंड मिला था. ये फंड गाजियाबाद और महारास्ट्र के उसके कुछ रिश्तेदारों से मिला था. जिन्होंने ने फंड दिया उनसे पूछताछ की जानी थी लेकिन कोरोना की वजह से अभी पूछताछ नहीं हुई है. आरोपी खालिद सैफी को दंगों के लिए सिंगापुर के एक एनआरआई ने पैसे भेजे थे जो खालिद के एनजीओ में ट्रांसफर हुआ था.

बता दें की खालिद मेरठ के रहने वाले अपने पार्टनर के साथ एनजीओ चलाता है. इससे भीजल्द पूछताछ की जाएगी. तफ्तीश के मुताबिक खालिद सैफी ने कई देशों का दौरा किया था. फंड जुटाने के लिए और ज़ाकिर नाईक से भी मिला था. आरोपी इशरत जहां और खालिद सैफी को पीएफआई, सिंगापुर और सऊदी अरब से मिले पैसों की जांच की जा की जा रही है.

First Published : 04 Jul 2020, 01:00:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Delhi Riot Delhi CAA NRC

वीडियो