logo-image

दिल्ली में घर लेने वालों के लिए खुशखबरी, सस्ते होंगे घर, जानें वजह

मंत्रिपरिषद की बैठक में छात्रों के लिए एक योजना शुरू करने का फैसला किया गया है. नया रेट 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेगा. इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने 'मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा' के लिए भी मंजूरी दी है.

Updated on: 05 Feb 2021, 11:43 PM

नई दिल्ली:

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कैबिनेट के साथ बैठक में एक बड़ा फैसला लिया हैं. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में सर्किल रेट को 20 प्रतिशत कम कर दिया है. इस बात पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में मुहर लगी. मंत्रिपरिषद के फैसले के अनुसार, दिल्ली के सभी कॉलोनी/क्षेत्र में आने वाले आवासीय/वाणिज्यीक/औद्योगिक संपत्तियों की सर्किल रेट में 20 प्रतिशत की कमी कर दी गई है. यह दरें 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेंगी. इसके अलावा मंत्रिपरिषद की बैठक में छात्रों के लिए एक योजना शुरू करने का फैसला किया गया है. नया रेट 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेगा. इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने 'मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा' के लिए भी मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें : Ayushman Bharat : पहले 40 दिनों में 10 लाख गोल्डन कार्ड, 10 हजार लोगों का उपचार

दिल्ली की कैबिनेट ने दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 9वीं के 1000 मेधावी छात्रों को विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में 5000 रुपए प्रदान करने के लिए 'मुख्मंत्री विज्ञान प्रतिभा परिक्षा' को मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में संयुक्त अभ्यास में भाग लेंगी भारतीय और अमेरिकी सेना

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस निर्णय से संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही इससे रियल एस्टेट क्षेत्र को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा. वहीं, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने इस फैसले का मकसद गिनाते हुए कहा कि सर्किल रेट में 20% तक कमी करने का निर्णय अधिक से अधिक लोगों को अचल संपत्ति में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. साथ ही रियल स्टेट में आई स्थिरता को दूर करेगा.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में नहीं होगी पानी की किल्लत, दिल्ली सरकार ने बनाया ये प्लान

बता दें कि दिल्ली कैबिनेट की बैठक में अगले 6 महीने के लिए दिल्ली में आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और अन्य संपत्तियों के सर्किल रेट्स को 20% तक कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सर्किल रेट में 20% की कमी से स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन शुल्क में 1% के करीब असर पड़ेगा. विभाग को उसी के अनुसार कवायद करने का निर्देश दिया गया है.