logo-image

राष्ट्रपति मुर्मू की ओर से आयोजित 'एट होम' में शामिल हुए इमैनुएल मैक्रों, PM Modi ने किया गर्मजोशी से स्वागत

Republic Day 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2022 में पहला एट होम रिसेप्शन को होस्ट किया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 75वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2022) के मौके पर भी राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन किया था.

Updated on: 26 Jan 2024, 08:55 PM

नई दिल्ली:

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित एक घरेलू स्वागत समारोह में भाग लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ भी मौजूद रहे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन को कई नेताओं और रक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए देखा गया. इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, ​​केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू, पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और अन्य नेता उपस्थित थे.

 

ये भी पढ़ें: अगर नीतीश ने बदल लिया पाला, तो क्या करेंगे तेजस्वी लाला? बिहार राजनीति Explain

इससे पहले दिन में, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भारत पहुंचे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भारतीय सेनाओं के साथ कार्तव्य पथ पर मार्च किया. एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया.

इसके साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. दोनों राष्ट्रपति 'पारंपरिक बग्गी' में कार्तव्य पथ पर पहुंचे, यह प्रथा 40 वर्षों के अंतराल के बाद वापस लौटी है. पहली बार, सभी महिलाओं की त्रिसेवा टुकड़ी ने परेड में भाग लिया. 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सांस्कृतिक प्रदर्शन और झांकियों की मदद से अपनी विरासत विविधता को भी प्रदर्शित किया.

इस वर्ष, परेड की दो थीम हैं- 'विजिट भारत' (विकसित भारत) और 'भारत - लोकतंत्र की मातृका' (लोकतंत्र की जननी). मैक्रॉन गुरुवार को जयपुर पहुंचे और हवा महल, अंबर किला और जंतर मंतर का दौरा किया. उन्होंने और पीएम मोदी ने जयपुर में मेगा रोड शो किया और बातचीत की. जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच सार्थक चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया और व्यापक द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया." विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर लिखा.