logo-image

केजरीवाल बोले-कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि रविवार को 3100 नए मामले सामने आए हैं, अब तक अस्पताल में केवल 246 बिस्तर ही भर पाए हैं. दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत सिर्फ 82 लोगों को ही हुई है.

Updated on: 02 Jan 2022, 01:26 PM

highlights

  • केजरीवाल बोले, तीन दिन में तीन गुना मामले बढ़े हैं
  • दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत सिर्फ 82 लोगों को ही हुई है
  • ओमीक्रॉन के मामले बढ़कर 351 हो गए हैं

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज कोविड-19 (COVID-19) की स्थिति को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की. मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के  मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा तीन दिन में तीन गुना मामले बढ़े हैं. फिलहाल शहर में सक्रिय मामले 6360 हैं. आज 3100 नए मामले सामने आने की उम्मीद है. अब तक अस्पताल में केवल 246 बिस्तर ही भर पाए हैं. सभी मामले हल्के और बिना लक्षण वाले हैं. सीएम ने कहा मरीज ठीक हो रहे हैं. हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. लोगों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना चाहिए. दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत सिर्फ 82 लोगों को ही हुई है.  

गौरतलब है कि दिल्‍ली सरकार ने कोविड-19 और ओमीक्रॉन की बढ़ती रफ्तार को  देखते हुए ग्रेडेड एक्शन रेस्पांस प्लान (GRAP)लागू करा गया है. वहीं, ग्रेप के फेज-1 के तहत येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी होने के साथ 28 दिसंबर को राजधानी में कुछ पाबंद‍िया भी लगा दी गई थीं. गौरतलब है कि शनिवार को कोविड-19 के 2716 नए मामले सामने आए हैं, जो कि 21 मई के बाद से एक दिन में सबसे अधिक हैं. इस दौरान एक मरीज की मौत हो चुकी है. वहीं संक्रमण दर बढ़कर 3.64 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है. इससे पहले शुक्रवार को 1796 और गुरुवार को 1313 मामले आए थे. वहीं संक्रमण की दर 1.73 प्रतिशत और 2.44 प्रतिशत दर्ज की गई थी. शहर में इस महामारी से जानगंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 25,108 हो गई है. इस दौरान ओमीक्रॉन के मामले बढ़कर 351 हो गए हैं. वहीं, सीएम केजरीवाल लगातार लोगों से मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने की अपील की है. 

समीक्षा के बाद ही लगेंगे प्रतिबंध

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार राजधानी में कोरोना संबंधी नए प्रतिबंध लगाने से पहले स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद ही निर्णय होंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मामले में तेजी से बढ़ोतरी के बावजूद अस्पताल में भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या फिलहाल कम हो चुकी है. ऐसे में संक्रमण दर के आधार पर  ही फैसला नहीं लिया जा सकता. बीते बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने फैसला लिया था कि दिल्ली में 'येलो अलर्ट'के तहत पाबंदियां लागू रहेंगी. अधिकारी नए प्रतिबंध लगाने के संबंध में नजर बनाए रखेंगे. दिल्ली में दूसरी लहर के दौरान अप्रैल और मई में कोरोना विस्फोटक स्थिति में पहुंच गया था.