logo-image

केजरीवाल ने बूस्टर डोज की मंजूरी मांगी, कहा- कोरोना मरीज के सैंपल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

DDMA की बैठक पर जानकारी देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं। केंद्र सरकार से निवेदन किया है कि जिन्होंने दोनों डोज लगा ली है, उनके लिए बूस्टर डोज का प्रबंध हो.

Updated on: 20 Dec 2021, 02:35 PM

highlights

  • केजरीवाल ने राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है
  •  कहा, हर कोविड मरीज के सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की है कि वैक्सीन की बूस्टर डोज की इजाजत दी जाए. इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि दिल्ली में हर कोविड मरीज के सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. सोमवार को DDMA की बैठक पर जानकारी देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं. केजरीवाल ने कहा, "कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में सभी सक्रिय मामलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. होम आइसोलेशन की व्यवस्था और दुरूस्त किया जाएगी. केंद्र सरकार से निवेदन करते हैं कि बूस्टर डोज की मंजूरी दी जाए."

सबसे ज्यादा होम आइसोलेशन की जरूरत होगी, उसे हम सुदृढ़ करेंगे. 23 को इसे लेकर एक बैठक भी होगी. मामले अब लगातार बढ़ने लगे हैं, सोमवार को 100 से अधिक मामले आए. अब तय किया गया है कि जितने भी दिल्ली में पॉजिटिव मामले सामने आएंगे, उनकी जिनोम सिक्वेंसिंग करेंगें, इससे पता चल स​केगा कि ये डेल्टा है या ओमिक्रॉन.

केजरीवाल ने कहा कि 99 फीसदी ने पहली डोज और 70 फीसदी को दूसरी डोज वैक्सीन लग गई है. केंद्र से निवेदन है कि जिन्होंने दोनों डोज लगा ली है, उनके लिए बूस्टर डोज का प्रबंध हो. उनके पास इसके लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है. राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है, लेकिन लोग अभी भी मास्क लगाने से परहेज कर रहे हैं.