logo-image

केजरीवाल ने अगर इस्तीफा दे दिया तो किन चेहरों पर लगेगा दांव? जानें कौन हो सकता है CM

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही सवाल खडे़ हो गए है कि अब दिल्ली का सीएम कौन होगा. इसे लेकर कई चेहरों पर संभावना जताई जा रही है. 

Updated on: 22 Mar 2024, 02:16 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी (ED) ने गुरुवार देर शाम को गिरफ्तार किया है. ईडी ने उन्हें दिल्ली शराब नीति मामले को लेकर गिरफ्तार किया है. अब उन्हें अदालत में पेश होना है. अदालत से अगर उन्हें राहत नहीं मिलती है तो उन्हें जेल जाना भी पड़ सकता है. हालांकि आप के कई नेताओं का दावा है कि केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफा नहीं देंगे. वे जेल से ही सरकार चलाएंगे. मगर जेल से सरकार चलाना व्यवहारिक रूप से संभव नहीं है. ऐसे में अगर केजरीवाल को इस्तीफा देना पड़े तो उनकी जगह पर कौन सीएम होने वाला है?

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से आप के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी मार्लेना ने ये साफ कर दिया है कि सीएम पद से केजरीवाल इस्तीफा नहीं देने वाले हैं. उन्होंने कहा, केजरीवाल ही सीएम रहेंगे. वे जेल से सरकार चलाने वाले हैं. इस बात को विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल ने भी दोहराया है. आपको बता दें कि जेल जाने के बाद मुख्यमंत्री को इस्तीफा देने का कोई प्रावधान नहीं है, मगर जेल में रहकर सरकार चलाने का देश के पास किसी तरह का कोई उदाहरण नहीं है. 

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Supreme Court: ये हैं वो तीन जज जो करेंगे CM केजरीवाल के केस की सुनवाई

जेल से सरकार चलाना आसान नहीं 

जेल से सरकार चलाना बहुत कठिन है. सीएम का काम सिर्फ कागज और फाइल पर दस्तखत करना नहीं होता है. सीएम के पास कई काम होते हैं. इसमें अधिकारियों से बात करना, कैबिनेट बैठक करना और एडवोकेट जनरल की सलाह लेनी होती है. जेल के अंदर ये करना मुमकिन नहीं है. ऐसे हालात में अगर सीएम अरविंद केजरीवाल अपने पद से देते हैं तो फिर कौन दिल्ली का सीएम होगा?

आतिशी और गोपाल में कौन होगा सीएम 

गोपाल राय और आतिशी मार्लेना आप में दो भरोसेमंद चेहरे हैं. गोपाल राय आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. वे अन्ना आंदोलन के समय से केजरीवाल के संग जुड़े. केजरीवाल की अगुवाई में बनी तीनों सरकार में गोपाल राय मंत्री हैं. ये आम आदमी की कमान को संभाल रहे हैं. उन्हें लो प्रोफाइल के नेताओं में गिना जाता है. वहीं, दिल्ली सरकार में शिक्षा और वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना को केजरीवाल का करीबी माना गया है. आम आदमी पार्टी की खास महिला चेहरे में से हैं. दिल्ली में केजारीवाल की शिक्षा मॉडल के पीछे उनका अहम रोल रहा है.