logo-image

अरविंद केजरीवाल की केंद्र से गुहार, दिल्ली को उपलब्ध कराएं वैक्सीन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध कराने की गुहार लगाई है. साथ में केजरीवाल ने केंद्र सरकार को 4 सुझाव भी दिए हैं. 

Updated on: 22 May 2021, 01:35 PM

highlights

  • वैक्सीन पर केजरीवाल ने दिए सुझाव
  • CM केजरीवाल ने केंद्र को 4 सुझाव दिए
  • दिल्ली में टीके के लिए भी केंद्र से गुहार

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध कराने की गुहार लगाई है. केजरीवाल ने कहा कि युवाओं का वैक्सीन सेंटर आज से बंद हो रहे हैं. कुछ एक सेंटर में दी जा रही है, जहां पर वैक्सीनेशन बची है. कल से वैक्सीनेशन के सभी सेंटर्स बंद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली को जल्द से जल्द वैक्सीन दी जाए, ताकि टीकाकरण सेंटर को चालू किया जा सके. अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से दिल्ली की वैक्सीन कोटा भी बढ़ाने की मांग की है. इसके साथ ही वैक्सीन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र सरकार को 4 सुझाव भी दिए हैं. 

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा पत्र, ब्लैक फंगस की दवाई की कमी पर जताई चिंता 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में आज से युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है. केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितनी वैक्सीन भेजी थीं, वो खत्म हो गई हैं. कुछ वैक्सीन की डोज बची हैं वो कुछ सेंटर में दी जा रही हैं, वो भी शाम तक खत्म हो जाएंगी. कल से युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली को महीने में 80 लाख वैक्सीन चाहिए, हमें 16 लाख मई में मिलीं. जून में हमारे कोटे को 8 लाख कर दिया गया है. हम 50 लाख वैक्सीन लगा चुके है. 2.5 करोड़ चाहिए और इस रफ्तार से 30 महीने लग जाएंगे. पता नहीं तब तक कोरोना की कितनी लहरें आ जाएगी.

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को वैक्सीनेशन को लेकर 4 सुझाव दिए. उन्होंने कहा, 'पहला सुझाव है- भारतीय बायोटेक कंपनी अपना फॉर्मूला दूसरे कंपनियों के साथ साझा करे और 24 घंटे में ये कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन शुरू करें. दूसरा- सभी विदेशी वैक्सीनों को देश मे 24 घंटे में इस्तेमाल की इजाजत मिले और केंद्र सरकार इन कंपनियों से बात करे. भारत सरकार को ये कंपनियां गंभीरता से लेंगी और इनसे खरीद कर राज्यों में बांटनी चाहिए. तीसरा सुझाव है- जो देश वैक्सीन जमा करके बैठे हैं, उनके सामने सरकार को गुजारिश करनी चाहिए. चौथा सुझाव है कि विदेशी कंपनियों को तुरंत भारत में वैक्सीन उत्पादन करने की इजाजत मिले.'

यह भी पढ़ें : राहत: राजस्थान में अब फ्री होगा ब्लैक फंगस का इलाज 

आखिर में अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार के मांग की कि दिल्ली को वैक्सीन मिलनी चाहिए और दिल्ली का कोटा बढ़ाया जाए. राजधानी में कोरोना की स्थिति पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5 फीसदी रह गई है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है.