News Nation Logo

कोरोनाः तीसरी लहर के लिए केजरीवाल ने कसी कमर, दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत

दिल्ली में अब ऑक्सीजन की कमी से किसी भी मरीज की जान ना जाए इसके लिए केजरीवाल सरकार दिल्ली में सबसे पहला Oxygen Concentrator Bank (OCB) शुरू करने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 15 May 2021, 12:48:05 PM
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal (Photo Credit: ANI)

highlights

  • दिल्ली में पहले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत
  • हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनेंगे
  • ओला और Give india से घर-घर तक पहुंचा जाएगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

नई दिल्ली:

दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन गंभीर मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. ऐसे मरीजों की संख्या बेहद ज्यादा हैं, जिन्हें आईसीयू की जरूरत है. यही वजह है कि राजधानी के 96 प्रतिशत आईसीयू अब भी भरे हुए हैं. वहीं एक्सपर्ट ने तीसरी लहर की भी चेतावनी दी है. जिसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अभी से सतर्क हो गए हैं. दिल्ली में अब ऑक्सीजन की कमी से किसी भी मरीज की जान ना जाए इसके लिए केजरीवाल सरकार दिल्ली में सबसे पहला Oxygen Concentrator Bank (OCB) शुरू करने जा रही है.

ये भी पढ़ें- West Bengal: CM ममता बनर्जी के छोटे भाई का कोरोना से निधन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि आज कोरोना के केस और कम आये हैं. पिछले 24 घन्टे में साढ़े 6 हजार केस आये हैं संक्रमण दर भी घटकर 11% हुई है. लेकिन हम काम मे किसी तरह की ढिलाई नहीं कर रहे हैं. केजरीवाल ने तीसरी लहर के लिए अभी से तैयारी शुरु करने की जानकारी देते हुए कहा कि कल 500 ICU बेड और तैयार हो गए हैं. इससे पहले 500 ICU बेड तैयार किये थे. 15 दिनों में 1000 ICU बेड बनाए हैं ये एक मिसाल है.

केजरीवाल ने कहा कि आज से हम एक और सेवा शुरू कर रहे हैं. हम दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू कर रहे हैं. किसी को अगर समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलती तो उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ जाती है औए उन्हें ICU में ले जाना पड़ता है. दिल्ली के हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया है. जो लोग घर पर इलाज करा रहे हैं अगर ऑक्सीजन की जरूरत है उन्हें 2 घन्टे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा. जिसके साथ एक टेक्नीशियन भी होगा जो इसे इस्तेमाल करना सिखाएगा.

केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग जो अस्पताल से डिस्चार्ज होते हैं उन्हें डॉक्टर कहते हैं कि घर पर भी ऑक्सीजन लेनी होगी, ऐसे लोगों को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा. अगर किसी कारणवश आप होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं हैं तो 1031 पर कॉल करके आप होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकता हैं. लेकिन हमारे डॉक्टर पहले आंकलन करेंगे कि आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की जरूरत है या नहीं, अगर डॉक्टर की टीम कहती है कि जरूरत है तो आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट पर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक शुरू, इन मुद्दों पर हो रही चर्चा

उन्होंने कह कि ओला फाउंडेशन और Give india ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हर घर तक पहुंचने में हमारा सहयोग कर रहे हैं, उनके हम आभारी हैं. बता दें कि दिल्ली सरकार के डेटा के मुताबिक, राजधानी में कुल 6,023 आईसीयू बेड चालू हैं. इनमें से 5,779 यानी 96 प्रतिशत आईसीयू में मरीज भर्ती हैं. केवल 244 आईसीयू बेड ही खाली हैं. अभी भी जरूरतमंद लोगों को काफी मशक्कत के बाद ही आईसीयू मिल पा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 12:14:06 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.