logo-image

किसानों के लिए दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ला रही यह योजना, 100 करोड़ का बजट

दिल्ली में करीब बीस हजार किसान परिवार रहते हैं. जिससे इन किसानों को फायदा होगा

Updated on: 19 Sep 2019, 07:08 PM

नई दिल्‍ली:

केजरीवाल सरकार ‘’मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना’’ को लागू करने की योजना बना रही है. सूत्रों से मिल जानकारी के मुताबिक, एक कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है जिसे जल्द ही सरकार के पास भेजा जाएगा. इससे दिल्ली सरकार के सौ करोड़ का बजट रखा गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आम आदमी सरकार इस महीने के आख़िर तक इस योजना को लागू करने के पक्ष में है. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में करीब बीस हजार किसान परिवार रहते हैं. जिससे इन किसानों को फायदा होगा, वहीं आम आदमी पार्टी को आने वाले विधानसभा चुनाव में इससे फायदा होगा.

यह भी पढ़ेंः तो क्‍या अब कभी नहीं हो पाएगा विक्रम लैंडर (Vikram Lander) से संपर्क, जानें क्‍या कह रहा है ISRO

दिल्ली सकरार के इस प्रस्तावित योजना के अंतर्गत, उत्पादन लागत पर 50 प्रतिशत मार्जिन के साथ राष्ट्रीय राजधानी में गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2,616 रुपये प्रति क्विंटल और धान का समर्थन मूल्य 2,667 रुपये प्रति क्विंटल हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः खून की कमी से जूझ रहे दिल्‍ली के 70% बच्‍चे, उत्‍तर प्रदेश के 49 फीसद बच्‍चों में ठिगनापन 

इस बारे में दिल्ली सरकार के पुख्ता सूत्रों के मुताबिक एमएसपी का प्रस्तावित ढांचा केंद्र सरकार द्वारा दिए गए एमएसपी से गेंहू के मामले में 776 रुपये प्रति क्विंटल और धान के मामले में 897 रुपये प्रति क्विंटल ज्यादा है. दिल्ली सरकार ने गणना की है कि इस एमएसपी से सरकार को 96.38 करोड़ रुपये की अतिरिक्त देनदारी चुकानी पड़ेगी. इस योजना से दिल्ली के लगभग 20,000 किसानों को लाभ मिलेगा.