logo-image

कोरोना को लेकर केजरीवाल ने की 4 बड़ी घोषणाएं, करेंगी मरहम का काम

सीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं. प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, उसे अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

Updated on: 18 May 2021, 05:58 PM

highlights

  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • कोरोना को लेकर किए 4 बड़े ऐलान

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर देश में आफत बनकर आई है, लेकिन बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा उठाए गए सख्त कदमों से संक्रमण पर धीरे-धीरे लगाम लगाने में कामयाबी हासिल हुई है. अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) का फोकस दिल्लीवासियों को इस महामारी के दर्द से बाहर निकालने पर है. केजरीवाल ने आज (मंगलवार को) प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) की. जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की. जिनसे कोरोना से जूझ रहे दिल्लीवासियों को काफी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- पंजाब के गांवों को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए 10 लाख रुपये का विशेष अनुदान

अपनी प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल ने कहा कि इस संकट के वक्त में दिल्ली सरकार चार बड़े कदम उठाने जा रही है. 

1. दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड है. सरकार ऐसे लोगों को पांच किलो राशन देती है. इस महीने ऐसे लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा. इसके साथ ही केंद्र की योजना के तहत पांच किलो राशन और दिया जाएगा. इस तरह इस महीने लोग 10 किलो राशन ले सकेंगे. लेकिन दिल्ली में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें जरूरत है और उनके पास कार्ड नहीं है उन्हें भी राशन दिया जाएगा. दो-चार दिन में यह प्रणाली लागू हो जाएगी.

2. सीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं. प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, उसे अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये का मुआवजा (एक्स-ग्रेशिया अमाउंट) दिया जाएगा.

3. केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में कोरोना से अनाथ होने वाले बच्चों को 25 साल की उम्र तक दिल्ली सरकार ढाई हजार रुपये पेंशन देगी. इसके अलावा उनके पढ़ाई का भी सारा खर्चा सरकार उठाएगी. 

4. केजरीवाल ने कहा कि जिस परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है, उस परिवार को ₹50000 मुआवजे के साथ-साथ 2500 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी. पति की मौत होने पर पत्नी को, पत्नी की मौते होने पर पति को और जिनकी शादी नहीं हुई है उनके माता-पिता को पेंशन दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- केंद्र वैक्सीन को कारगर बनाने के लिए पाक्षिक कार्यक्रम पर कर रहा काम : PM नरेंद्र मोदी

कहां से आएगा पैसा ?

केजरीवाल ने कहा कि लोग बोलेंगे कि अब यह पैसा कहां से आएगा, तो हम बता दें कि हम अपने तमाम प्रोजेक्ट में पैसा बचाते हैं. भ्रष्टाचार कम होने के चलते भी पैसा बचता है. वही पैसा हम इन योजनाओं में लगाएंगे. इसके साथ ही हमने पिछले कुछ दिनों में काफी काम किया है इस बात को लेकर कि किन गैर-जरूरी खर्चों को कम कर हम इन महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए पैसे निकाल सकते हैं. हमें उम्मीद है कि हम सफल होंगे और इस मुश्किल की घड़ी से बाहर निकलेंगे.