logo-image

Corona का खतरा बढ़ने पर केंद्र ने कैंटीनें खोलने का आदेश वापस लिया

दिल्ली में कोरोना का खतरा बरकरार है. मामले फिर से बढ़ने शुरू हुए हैं. ऐसे में एहतियातन सभी कैंटीन को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

Updated on: 03 Sep 2020, 02:14 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के मामलों के बढ़ने पर केंद्र सरकार ने उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसमें चार माह से बंद चल रहीं सभी मंत्रालयों (Ministry) की कैंटीनों को फिर से खोलने का निर्देश दिया गया था. 28 अगस्त को जारी आदेश को वापस लेते हुए केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को अग्रिम आदेशों तक कैंटीनों (Canteens) को बंद रखने का आदेश दिया है. कार्मिक मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में कोरोना का खतरा बरकरार है. मामले फिर से बढ़ने शुरू हुए हैं. ऐसे में एहतियातन सभी कैंटीन को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. 28 अगस्त के आदेश को वापस ले लिया गया है. दरअसल, कोरोना के खतरे को देखते हुए 20 अप्रैल से केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों की कैंटीनें बंद चल रहीं हैं. दिल्ली में कोरोना को काबू में होता देखकर चार महीने बाद इन कैंटीनों को फिर से खोलने की योजना बनाई गई थी. कार्मिक मंत्रालय ने बीते 28 अगस्त को सभी मंत्रालयों को इन कैंटीनों को खोले जाने की अनुमति वाला एक आर्डर भी जारी किया था.

यह भी पढ़ेंः IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जारी किया बेहद डराने वाला अनुमान 

28 अगस्त के आदेश में कहा गया था, प्रतिबंधित गतिविधियों को धीरे-धीरे शुरू करने की अनुमति मिल रही है. ऐसे में दिल्ली में मंत्रालयों की कैंटीनों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है, लेकिन, इसके लिए गृहमंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों का कड़ाई से पालन करना होगा. सभी कर्मचारियों को डिस्ट्रिब्यूशन और सेल काउंटर पर सोशल डिस्टैंसिंग के साथ सभी प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है. 28 अगस्त को जारी इस आदेश के तहत सोमवार यानी 31 अगस्त से डिपार्टमेंटल कैंटीनों को खोलने की तैयारी थी.

यह भी पढ़ेंः IPL 2020 : BCCI की मेडिकल टीम का एक मैंबर कोरोना पॉजिटिव

लेकिन, पिछले दो महीने में दिल्ली में काबू में दिख रहे कोरोना के मामले अचानक बढ़ने लगे. 30 अगस्त को जहां 2024 केस आए तो एक सितंबर को कोरोना संक्रमण के 2312 मामले आए. कार्मिक मंत्रालय ने इसे देखते हुए कैंटीनों को खोलने के संबंध में एक सितंबर को नया आदेश जारी करते हुए 28 अगस्त के पुराने आदेश को वापस लिया. कार्मिक मंत्रालय के डिप्टी सेक्रेटरी उमेश कुमार भाटिया की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, यह कहने का निर्देश प्राप्त हुआ है कि 28 अगस्त को कैंटीनों को फिर से खोलने का आदेश तत्काल प्रभाव से वापस लिया जााता है. कैंटीनें अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगी.