logo-image

दीपावली (Diwali 2019) के पटाखों ने दिल्ली (Delhi), नोएडा (Noida) की हवा में घोला जहर, Air Quality Index 'खतरनाक' स्तर पर

Deepawali 2019 का त्यौहार 27 अक्टूबर को भारत मे मनाया गया. इसी दौरान लोगों के द्वारा फोड़े गए पटाखों की वजह से राजधानी दिल्ली सहित कई बड़े शहरों के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को खतरनाक पाया गया.

Updated on: 28 Oct 2019, 06:39 AM

highlights

  • 27 अक्टूबर को भारत में मनाया गया दीपावली का त्यौहार. 
  • दिल्ली, नोएडा का वायु प्रदुषण पहुंचा खतरनाक स्तर पर. 
  • देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हवा Good के स्तर पर रहा.

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) और नोएडा (Noida) में दीपावली (Deepawali 2019) के दिन के बाद वायु प्रदुषण (Air Pollution) खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. राजधानी में तो रविवार को ही प्रदुषण का स्तर 'खतरनाक' की श्रेणी में पाया गया. हालांकि पहले से ही दिल्ली की हवा के खराब स्तर पर होने का अनुमान लगाया जा रहा था. सिर्फ पटाखों के धुएं ही नहीं बल्कि खराब मौसम और आस पास के राज्यों में घास फूस एवं कूड़े में लगने वाली आग ने भी दिल्ली की हवा में जहर घोलने का काम किया है.

दिल्ली में दीपावली पर पटाखों की वजह से ओवरऑल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 306 रहा.

जबकि नोएडा में ये 356 के स्तर पर था जो कि एयर क्वॉलिटी इंडेक्स के लिए काफी खराब माना जाता है.

दिल्ली में हवा काफी खराब हो चुकी है. अभी इन हवाओं से बचकर रहना ही एकमात्र उपाय है. इसी के साथ साथ हरियाणा के गुरूग्राम स्थित ग्वाल पहाड़ी एरिया में भी दिवाली के पटाखों की वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी गिर गया और यहां AQI 279 रिकार्ड किया गया. 

हालांकि देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर में हवा अच्छी रही. यहां एयर क्वालिटी अच्छे या Good के स्तर पर रही. 

बता दें कि 27 अक्टूबर को भारत में दीपावली का त्यौहार मनाया गया. इसी दौरान लोगों के द्वारा फोड़े गए पटाखों की वजह से राजधानी दिल्ली सहित कई बड़े शहरों के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को खतरनाक पाया गया.