logo-image

दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब', कई जगहों पर AQI 400 के पार

Delhi Air Quality:  दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 392 पर है। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में है।

Updated on: 29 Oct 2022, 09:45 AM

New Delhi:

Delhi Air Quality:  दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 392 पर है। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में है। दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 355 पर है, मथुरा रोड क्षेत्र में 340 पर और नोएडा में 392 पर है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए कार्यवाही की गई है। प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने 9 अलग अलग जगहों पर जुर्माना लगाया है। जानकारी के अनुसार NGT के नियमो का उलंघन करने पर सेक्टर 136 और 150 में 9 अलग अलग स्थानों पर 13 लाख 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है.


नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश के सबसे प्रदूषित शहरों की श्रेणी में हैं । नोएडा का AQI 394 और ग्रेटर नोएडा का AQI 404 दर्ज किया गया है। पिछले तीन दिनो से लगातार बढ़ रहा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के प्रदूषण का स्तर पर है. आपको पता दें कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में इस बार भी पटाखों की बिक्री को बैन रखा गया था. दिल्ली सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के अनुसार राजधानी में पटाखे बेचना और जलाना दोनों को ही गैर कानूनी करार दिया गया था. बावजूद इसके दिल्ली में स्मॉग की सफेद परत छाई हुई है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को इस जहरीले धुंए से न केवल आंखों में जलन का अहसास हो रहा है, बल्कि सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है.