logo-image

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से हालात बदतर, वर्क फ्रॉम होम और निर्माण कार्य पर पाबंदी का प्रस्ताव

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार यूपी, पंजाब और हरियाणा में बैठक कर कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लगाने और इंडस्ट्रीज को बंद करने की बात रखी है. 

Updated on: 16 Nov 2021, 03:29 PM

highlights

  • कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी को पूरी तरह से रोकने और इंडस्ट्री को बंद करने की मांग की
  • NCR में वर्क फ्रॉम होम लागू करने का सुझाव दिया 
  • कमीशन की ओर से आदेश का इंतजार किया जा रहा है

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में प्रदूषण से हालात बदतर होते जा रहे हैं. बढ़ते प्रदूषण ने एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR)  में लॉकडाउन (Lockdown)  लगाने को मजबूर कर दिया है. दिल्ली में पहले से ही कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं, लेकिन अब एनसीआर में भी पाबंदियां लगाने का प्रयास हो रहा है. दिल्ली सरकार ने मंगलवार को यूपी, पंजाब और हरियाणा में बैठक कर NCR में वर्क फ्रॉम होम (work from home) लागू करने का प्रस्ताव रखा है. इसके साथ कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी को पूरी तरह से रोकने और इंडस्ट्री को बंद करने की मांग की है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के अनुसार पंजाब, हरियाणा और यूपी के साथ हुई बैठक में , हमने (दिल्ली सरकार) NCR में वर्क फ्रॉम होम लागू करने का प्रस्ताव रखा है. इसके साथ ही एनसीआर में कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लगाने और इंडस्ट्रीज को बंद करने की बात रखी है. 

ये भी पढ़ें: विदाई समारोह में बरसाए फूल, लोगों से मिले सम्मान पर रो पड़ा पुलिसकर्मी 

ये बैठक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई थी. सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण से निपटने को लेकर केंद्र और एयर मॉनिटरिंग कमीशन को NCR राज्यों के साथ बैठक करने का आदेश दिया था. अदालत ने NCR में वर्क फ्रॉम होम लागू करने का सुझाव दिया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के अनुसार इस बैठक में बाकी राज्यों के सुझाव भी सामने आए हैं. अब कमीशन की ओर से आदेश का इंतजार किया जा रहा है. 

राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को हफ्तेभर के लिए स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया था. इसके साथ निर्माण के कामों पर भी रोक लगाने को कहा. वहीं सरकारी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का आदेश दिए. गोपाल राय ने बताया कि सोमवार को DPCC ( Delhi Pollution Control Committee )  की टीम ने इलाकों का भ्रमण किया था और देखा था कि प्रदूषण को काबू करने के लिए कौन से तरीके अपनाए जा सकते हैं. राय के अनुसार टीम ने पाया कि निर्माण के कामों पर भी रोक लगाने की जरूरत है.