logo-image

दिल्ली में फिर बढ़ा वायु प्रदूषण, अभी हालात और बिगड़ने की आशंका

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह कुहासा छाया रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वायु गुणवत्ता अभी भी 'बेहद खराब' बनी हुई है.

Updated on: 10 Dec 2018, 03:22 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह कुहासा छाया रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वायु गुणवत्ता अभी भी 'बेहद खराब' बनी हुई है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने अपने पूर्वानुमान में वायु प्रदूषण के अगले दो दिनों में बढ़ने और 'बेहद खराब' श्रेणी में उच्च स्तर पर बने रहने की बात कही है. सफर ने कहा, 'अगले दो दिनों में प्रदूषण 'बेहद खराब' श्रेणी में उच्च स्तर पर पहुंच सकता है, जिसमें केवल बुधवार तक पर्याप्त मात्रा में बारिश होने पर सुधार हो सकता है, जैसा कि उम्मीद की जा रही है.'

इसने कहा कि हालांकि, मामूली बौछारें वायु गुणवत्ता को और बिगाड़ सकती हैं, क्योंकि इसकी उच्च नमी हवा में सघनता ला सकती है. पश्चिमी हवाएं दिल्ली की वायु गुणवत्ता में नमी और वायु में सघनता लाकर प्रभावित कर सकती हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को अपराह्न बाद आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना जताई है.

इसे भी पढ़ें : Human Rights Day: दुनिया में मानवाधिकार पाने की जारी है लड़ाई, क्यों मनाते हैं यह दिवस और क्या है भारत की स्थिति?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, 'सुबह में सामान्य रूप से कुहासा रहेगा और उसके बाद हल्की धुंध होने की उम्मीद है. आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा लेकिन दिन में बाद में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं.' सुबह 8.30 बजे का स्तर 97 फीसदी दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.