logo-image

Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से हालात बदतर, धुंध के कारण सड़कों पर रेंगते रहे वाहन

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता मंगलवार सुबह 321 के एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. सुबह छह बजे के आंकड़ो को देखें तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) नोएडा की स्थिति सबसे खराब रही.

Updated on: 08 Nov 2022, 05:12 PM

highlights

  • पूरा दिल्ली-NCR धुंध-कोहरे की मोटी चादर में लिपटा हुआ है
  • एनसीआर में नोएडा की स्थिति सबसे खराब रही, 354 AQI दर्ज 
  • धुंध के कारण वाहनों की गति पर असर पड़ा है

नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में प्रदूषण (Delhi-NCR Air Pollution) का स्तर अपने चरम पर है. यहां पर एक्यूआई (AQI)  बीते दो तीन दिनों से 300 के पार बना हुआ है. यह खराब श्रेणी में आता है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह का मौसम अगर आगे भी जारी रहा तो लोगों में गंभीर बीमारियों को खतरा बढ़ जाएगा. गजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम के साथ दिल्ली में इस तरह के हालात जारी हैं. यहां पर एक्यूआई लगातार खराब स्थिति में पहुंच चुका है. इन क्षेत्रों में दृश्यता काफी कम है. धुंध के कारण वाहनों की गति पर असर पड़ा है. सड़कों पर दृश्यता कम होने के कारण जगह-जगह जाम लग रहा है. पूरा एनसीआर धुंध-कोहरे की मोटी चादर में लिपटा हुआ है. सुबह के समय वाहनों को लाइट जलाकर चलाना पड़ा.

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता मंगलवार सुबह 321 के एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. सुबह छह बजे के आंकड़ो को देखें तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) नोएडा की स्थिति सबसे खराब रही. यहां की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में 354 एक्यूआई दर्ज की गई. वहीं गुरुग्राम में एक्यूआई 326 पर रहा.

ये भी पढ़ें: Gujarat Election: DG बंजारा की राजनीति में एंट्री, बनाई खुद की पार्टी

राजधानी की बात करें तो लोधी रोड पर 317, दिल्ली एयरपोर्ट (टी 3) पर 323 एक्यूआई दर्ज किया गया. वहीं मथुरा रोड पर 338 का एक्यूआई दर्ज किया गया. पूसा में 322 एक्यूआई दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में 336, जबकि आईआईटी दिल्ली में 292 एक्यूआई दर्ज किया गया. ये 'खराब श्रेणी' में माना जाता है. 

इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण में मामूली सुधार के बाद नौ नवंबर से प्राथमिक कक्षाओं को दोबारा से खोलने का निर्णय लिया. वहीं 50 प्रतिशत कर्मचारी को वर्क फ्रॉम होम कराने के आदेश को रद्द करने का निर्णय लिया गया. राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाले चार पहिया वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान(GRAP) के चरण तीन के तहत इन वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा. इसकी जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है.