logo-image

Air pollution in Delhi: प्रदूषण से हालात गंभीर, नोएडा से आ रहे वाहनों को राजधानी में प्रवेश नहीं 

जरूरी सामान या सेवाएं प्रदान करने वाले सीएनजी या बिजली से चलने वाले वाहनों को छोड़कर सभी ट्रकों को नोएडा से दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है. 

Updated on: 06 Nov 2022, 07:48 AM

highlights

  • दिल्ली की सीमाओं में गैर-जरूरी ट्रकों और वाहनों को एंट्री नहीं
  • बीएस-3 (पेट्रोल) और बीएस-4 (डीजल) हल्के चार पहिया वाहनों पर भी रोक
  • वाहन संबधी परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क करें

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Air pollution in Delhi) को लेकर नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत दिल्ली की सीमाओं में गैर-जरूरी ट्रकों और वाहनों को एंट्री नहीं मिलेगी. यह एडवाइजरी (advisory) गौतमबुद्ध नगर के कमिश्नरेट की ओर से जारी की गई ​है. इसके तहत ये पाबंदियां चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी और कालिंदी कुंज बॉर्डर से होगी. इन वाहनों को वैकल्पिक रास्ता दिया जाएगा. ग्रेडेड एक्शन प्लान के तहत, जरूरी सामान या सेवाएं प्रदान करने वाले सीएनजी या बिजली से चलने वाले वाहनों को छोड़कर सभी ट्रकों को नोएडा से दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है. 

नोएडा सीमा से दिल्ली में प्रवेश करने वाले बीएस-3 (पेट्रोल) और बीएस-4 (डीजल) हल्के चार पहिया वाहनों की एंट्री पर भी रोक रहने वाली है. एडवाइजरी के अनुसार, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में लगे लोगों को छोड़ डीजल से चलने वाले मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा. एडवाइजरी के अनुसार, वैकल्पिक मार्ग के रूप में ये सभी वाहन अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिए यमुना एक्सप्रेसवे या ईस्टर्न पेरिफेरज एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस दौरान एडवाइजरी में कहा गया है कि यातायात असुविधा के मामले में चालक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: Cyrus Mistry Death Case: कार चला रही Anahita Pandole के खिलाफ केस दर्ज

गौरतलब है कि राजधानी में प्रदूषण अपने चरम पर है. यहां पर लोग प्रदूषण के कारण आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत कर रहे हैं. यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक​ 240 के पार है जो बेहद खराब है. दिल्ली में ऐसे हालात को लेकर ग्रैप-4 के तहत कदम उठाए हैं. इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और केंद्र सरकार से राजधानी में कड़े कदम उठाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि यह समय एक दूसरे पर दोष मढ़ने का नहीं है. इस दौरान दिल्ली में प्राथमिक स्कूल पांच नवंबर से बंद हैं.