logo-image

दिल के मरीजों के लिए बड़ी खबर, अब एम्स OPD में रविवार को भी होगा इलाज

दिल के मरीज अब रविवार को भी एम्स में ओपीडी में इलाज करा सकेंगे. पहली बार एम्स की ओपीडी में रविवार को कोई ओपीडी या क्लीनिक शुरू होने जा रहा है. इसमें हार्ट के वॉल्व से जुड़े मरीजों को फायदा होगा.

Updated on: 13 Oct 2021, 08:00 AM

नई दिल्ली:

दिल के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है. अब ऐसे मरीजों के लिए एम्स में रविवार को भी ओपीडी लगाई जाएगी. इसमें फोलोअप केस देखे जाएंगे. इस ओपीडी में एंटीकॉगुलेशन यानी खून पतला करने वाली दवा में जो मरीज हैं, उन्हें इलाज की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही दिल के वॉल्व की सर्जरी कराने वाले मरीजों को भी फायदा होगा. इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है. 17 अक्टूबर को पहली बार एंटीकॉगुलेशन क्लीनिक शुरू किया जाएगा. ऐसा पहली बार है जब एम्स की ओपीडी में रविवार को किसी ओपीडी का आयोजन किया जा रहा हो. 

एम्स के कार्डिएक थोरासिक विभाग के एचओडी डॉक्टर शिव कुमार चौधरी और सेंटर की चीफ डॉक्टर अनीता सक्सेना की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है. आदेश के अनुसार, वॉल्व सर्जरी करा चुके मरीज जिन्हें बार-बार खून पतला करने वाली दवा की जरूरत होती है, उन्हें बार-बार एम्स में आना पड़ता है. ऐसे मरीजों के लिए स्पेशल एंटीकॉगुलेशन क्लीनिक शुरू करने का फैसला किया गया है. इस आदेश के अनुसार, पहली क्लिनिक 17 अक्टूबर रविवार को शुरू होगी और हर रविवार को लगेगी. सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक यह ओपीडी होगी. मरीज सुबह 9 से शाम तीन बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑनलाइन और वॉकइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी.

जांच भी उसी दिन हो सकेंगी
एम्स के सीएन सेंटर के ग्राउंड फ्लोर के रूम नंबर नंबर-20 और 21 में यह क्लिनिक चलेगा. जानकारी के मुताबिक यह क्लीनिक लगभग 8 घंटा चलेगा. मरीज उसी दिन पहले दिखा सकते हैं, जांच करा सकते हैं और फिर उसी दिन दोबारा दिखा भी सकते हैं. एक ही दिन में मरीज का सब काम करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि कम समय में पूरा इलाज उपलब्ध कराया जा सके.