News Nation Logo
Banner

मनोज तिवारी को लगा बड़ा झटका, आदेश कुमार गुप्ता बने दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 02 Jun 2020, 04:14:18 PM
adesh gupta

मनोज तिवारी को हटाकर आदेश गुप्ता को बनाया गया दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मनोज तिवारी को बीजेपी ने एक बड़ा झटका दिया है. दिल्ली सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) से उनका पदभार ले लिया गया है, यानी उन्हें अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. मनोज तिवारी से प्रदेश अध्यक्ष की कमान लेकर आदेश कुमार गुप्ता (Adesh Kumar Gupta) को दे दिया गया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दो जगह प्रदेश अध्यक्ष बदले हैं. दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की कमान आदेश कुमार गुप्ता को दिया है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी अध्यक्ष पद पर विष्णुदेव साय को नियुक्त किया गया है.

अब दिल्ली में बीजेपी को मजबूत करने की जिम्मेदारी आदेश गुप्ता की होगी. आदेश गुप्ता एक साल पहले तक नॉर्थ एमसीडी के मेयर रह चुके हैं. वो  पश्चिम पटेल नगर के पार्षद हैं. आदेश गुप्ता की दिल्ली में साख है. माना जा रहा है कि व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए आदेश गुप्ता को आगे किया गया है. आदेश गुप्ता के बारे में कहा जाता है कि एक वक्त था जब वो ट्यूशन पढ़ा कर घर का खर्च चलाते थे. साफ सुथरे नेता के रूप में इनकी पहचान है.

बीजेपी ने दिल्ली से जुड़े नेता को दिया इस बार मौका

दिल्ली चुनाव हारने के बाद बीजेपी में मनोज तिवारी को हटाने की मांग चल रही थी. बीजेपी ने जमीनी और दिल्ली से जुड़े नेता को इस बार मौका दिया है. बीजेपी के कई नेताओं की ये मांग थी. हालांकि यह साफ नहीं है कि आखिर मनोज तिवारी से अध्यक्ष पद क्यों लिया गया.

लॉकडाउन का उल्लंघन करते पाए गए तिवारी

दिल्ली चुनाव हारने के बाद सांसद मनोज तिवारी ने इस्तीफे की पेशकश की थी. लेकिन उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हाल में एक वीडियो सामने आया था जिसमें मनोज तिवारी लॉकडाउन का उल्लंघन करते देखें गए. शायद इस वजह से उन्हें उनके पद से हटा दिया गया.

विष्णुदेव दो बार पहले भी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं

छत्तीसगढ़ में पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय जो आदिवासी समुदाय से आते हैं को बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया है. विष्णुदेव साय पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा. इससे पहले 2006 से 2009 और फिर 2013 तक साय प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी संभाल चुके हैं.

First Published : 02 Jun 2020, 04:01:51 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.