logo-image
लोकसभा चुनाव

Swati Maliwal: कौन हैं स्वाति मालीवाल, जानें एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनी राज्यसभा सांसद

स्वाति मालीवाल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिन्हें सामाजिक कार्यों में रुचि है. उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में बतौर टीचर कई गरीब बच्चों को शिक्षा दी है.

Updated on: 17 May 2024, 09:00 AM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार के खिलाफ मारपीट का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. दर्ज शिकायत में मालीवाल ने विभव कुमार के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसके बाद से ये खबर सियासी सुर्खियां बटोर रही है. हालांकि इसी बीच स्वाति मालीवाल ने खुद अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट से पोस्ट कर रातनीतिक पार्टियों से इस घटना पे राजनीति न करने की हिदायत दी है. ऐसे में चलिए तफ्सील से जानते हैं कि, आखिर स्वाति मालीवाल है कौन और उनके साथ हुई ये घटना किस तरह से AAP पर बुरा प्रभाव डाल सकती है?

स्वाति मालीवाल का शुरुआती जीवन

स्वाति मालीवाल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिन्हें सामाजिक कार्यों में रुचि है. उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में बतौर टीचर कई गरीब बच्चों को शिक्षा दी है. स्वाति मालीवाल काफी छोटी उम्र में ही इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) आंदोलन से जुड़ गई थीं. मालूम हो कि, आईएसी के बैनर के तले ही जनलोकपाल आंदोलन का आगाज हुआ था, जिससे आम आदमी पार्टी (AAP) की नींव रखी थी. 

सियासी पारी की शुरुआत

स्वाति मालीवाल को साल 2015 में दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी, तब से वह अक्सर खबरों में रहने लगी. इसके बाद उनकी असल सियासी पारी का आगाज अभी हाल ही में हुआ, जब आम आदमी पार्टी ने उन्हें दिल्ली की राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में बतौर उम्मीदवार उतारा, जिसके बाद उन्होंने साल की शुरुआत में 31 जनवरी को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली थी.

अपने ही पिता पर लगाए थे यौन शोषण के आरोप

जब वह दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष थी, तब उन्होंने अपने ही पिता पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि उनके पिता ने ही उनका यौन शोषण किया था. मालीवाल का आरोप था कि, उनके पिता उनकी चोटी पकड़कर पिटाई करते थे. वह अपने पिता से बहुत डरती थीं और कई बार उनके साथ ऐसा हुआ करता था.