News Nation Logo

AAP का BJP पर हमला, MCD की प्रॉपर्टी बेचने का लगाया आरोप

आम आदमी पार्टी ने भाजपा शासित एमसीडी द्वारा नॉवेल्टी सिनेमा की जमीन को औने-पौने दाम पर बेचने के निर्णय पर आपत्ति जताई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Aug 2021, 07:05:32 PM
Saurabh Bhardwaj

AAP का BJP पर हमला (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी ने भाजपा शासित एमसीडी द्वारा नॉवेल्टी सिनेमा की जमीन को औने-पौने दाम पर बेचने के निर्णय पर आपत्ति जताई है. 'आप' के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एमसीडी की प्रॉपर्टी बेचकर भागने की तैयारी कर रही भाजपा ने 150 करोड़ रुपये कीमत के नॉवेल्टी सिनेमा की जमीन को मात्र 34 करोड़ रुपये में बेच दिया है. एमसीडी अगर इस 1100 वर्ग मीटर जमीन पर शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाकर दुकानें लीज पर दे देती हैं, तब भी कम से कम 300 करोड़ रुपये का फायदा होता.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बिड में शामिल एस्ट्रॉयड शेल्टर होम और स्टाइल इंटरप्राइजेज की कीमतों में मात्र एक लाख रुपए का अंतर है. एक ने 34.75 करोड़ और दूसरे ने 34.74 करोड़ रुपये की बिड डाली है और यह इत्तेफाक नहीं हो सकता. इन कंपनियों से भाजपा नेताओं के तार जुड़े होने की पूरी संभावना है. भाजपा ने एमसीडी से जाते-जाते अपने लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए इस जमीन को कौड़ियों के दाम बेच दिया. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी, एमसीडी से यह जमीन बेचने के निर्णय को वापस लेने की मांग करती है और हम सदन में भी इसका विरोध करेंगे.

आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर भाजपा द्वारा एमसीडी में की जा रही खुली लूट का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सभी को पता है कि दिल्ली भाजपा, नगर निगम से भागने की तैयारी कर रही है. भाजपा एमसीडी से जाते-जाते नगर निगम की जितनी भी संपत्ति है, उसको बेचने की तैयारी में लगी हुई है और नगर निगम की संपत्ति की लूट शुरू हो गई है.

सौरभ भारद्वाज ने मीडिया के माध्यम से दिल्ली की जनता के सामने साक्ष्य प्रस्तुत करते हुए कहा कि चांदनी चौक के अंदर बहुत जाना-माना सिनेमाघर नॉवेल्टी सिनेमा है. एमसीडी की जमीन पर यह सिनेमाघर नया बाजार के पास बना है और उसकी अब लीज खत्म हो गई थी, जिसके बाद बड़ी मुश्किल से उसको खाली कराया गया था.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह नॉवेल्टी सिनेमा करीब 1100 वर्ग मीटर जमीन पर बना है. नॉवेल्टी सिनेमा के सामने पार्किंग है, अच्छी चौड़ी रोड है, कमर्शियल जगह है, टायर मार्केट है, कपड़ा मार्केट है. यह इन मार्केट से घिरा हुआ इलाका है. साथ ही, अगर वहां थोड़ी पूछताछ की जाए, तो पता चलेगा कि अगर आप टायर मार्केट में 100 गज की छोटी सी दुकान भी लेंगे, तो वह करीब 30 से 35 करोड रुपए की मिलेगी. कपड़ा मार्केट के अंदर अगर आप 100 गज का एक शोरूम भी लेने जाएंगे, तो वह भी आपको करीब 30-35 करोड़ रुपए का मिलेगा. इसके बावजूद, एमसीडी ने 1100 वर्ग मीटर की कमर्शियल जगह को मात्र 34 करोड़ रुपए के अंदर बेच दिया. जिस जमीन के दाम कम से कम सवा सौ करोड़ रुपए से डेढ़ सौ करोड रुपए होने चाहिए थे, उस हाई प्रोफाइल और बिल्कुल कमर्शियल जमीन को भाजपा शासित एमसीडी ने मात्र 34 करोड़ रुपए में बेच दिया है.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एमसीडी का अब तक का बिल्कुल खुल्लम-खुल्ला लूट का सबसे बड़ा कारनामा सामने आया है. उस इलाके में रहने वाले कई ट्रेडर्स और दुकानदारों से बात हुई है. वह लोग भी यह जानकर हैरान और सकते में है कि यह कैसे हो सकता है कि एमसीडी इतनी बड़ी जमीन को मात्र 34 करोड़ रुपये के अंदर बेच सकती है. साधारण तौर पर लोग यह कह रहे हैं कि अगर इस 1100 वर्ग मीटर जमीन में एमसीडी एक शॉपिंग कंपलेक्स बनाकर ही दुकान लीज पर दे देती, तो कम से कम 300 करोड़ रुपए कमा सकती थी. यह बिल्कुल साधारण सा काम था, जो एमसीडी का काम है. एमसीडी खूब शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाकर बेचती है. अगर यहां कॉम्प्लेक्स बनाकर बेचते तो, कम से कम 300 करोड़ रुपये कमा सकते थे, मगर भाजपा द्वारा एमसीडी से जाते-जाते अपने लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए यह काम किया जा रहा है.

सौरभ भारद्वाज ने मीडिया से उन कंपनियों के बारे में भी जांच करने की अपील की, जिन्होंने नॉवेल्टी सिनेमा को खरीदने के लिए बिड में हिस्सा लिया है. उन्होंने कहा कि एस्ट्रॉयड शेल्टर होम प्राइवेट लिमिटेड और स्टाइल एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड करके दो बिड आई हैं, जिसमें से एमसीडी ने एस्ट्रॉयड शेल्टर होम प्राइवेट लिमिटेड को नॉवेल्टी सिनेमा दे दिया है. दोनों बिडों के अंदर भी मात्र एक लाख रुपए का फर्क है. एक बिड 34 करोड़ 75 लाख रुपए की आई है और दूसरी बिड 34 करोड़ 74 लाख रुपये की आई है. यह भी इत्तेफाक नहीं हो सकता है कि एक बिड 34 करोड़ 74 लाख रुपए की है और दूसरी बिड 34 करोड़ 75 लाख रुपए की है. यह तो तभी संभव है कि कोई बताए कि दूसरे इतने की बिड डाली है. यह पूरी तरह से भ्रष्टाचार है. अगर आप इन कंपनियों की तफ्तीश करेंगे, तो जरूर भाजपा के बड़े नेताओं से इनके तार जुड़े हुए मिलेंगे और थोड़ी सी तफ्तीश में पैसे के लेनदेन की चीज भी बाहर आ सकती है.

सौरभ भारद्वाज ने अंत में कहा कि हम यह मांग करते हैं कि एमसीडी तुरंत इस जमीन को बेचने के निर्णय को वापस ले. यह जमीन दिल्ली वालों की है, दिल्ली के लोगों की जमीन है. एमसीडी में बैठी दिल्ली की भाजपा को यह कोई हक नहीं है कि वो दिल्ली वालों की जमीन कौड़ियों के दाम में सिर्फ इसलिए बेच कर भाग रहे हैं, क्योंकि उनको पता है कि अब नगर निगम के अंदर भाजपा समाप्त हो रही है और जाते-जाते ऐसी बहुत बड़े-बड़े भूखंड हैं, जिनको यह बेचने की तैयारी कर रहे हैं. नॉवेल्टी सिनेमा की इस जमीन को इन्होंने मंगलवार को नगर निगम की स्थाई समिति के अंदर पास कर दिया कि इसको इस दाम में आप बेच दें. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम दिल्ली के लोगों को बताएंगे कि किस तरह से डेढ़ सौ करोड़ की जमीन को मात्र 34 करोड़ के अंदर एमसीडी बेच रही है और सदन में भी इसका विरोध करेंगे.

First Published : 13 Aug 2021, 07:05:32 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.