logo-image

आप नेता का बड़ा आरोप- हरियाणा की वजह से दिल्ली में पानी की सप्लाई बाधित

देश में एक बार फिर कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इस बीच आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि कोरोना का प्रकोप देश की राजधानी में फैल रहा है.

Updated on: 13 Apr 2021, 11:50 PM

highlights

  • कोरोना का प्रकोप देश की राजधानी में फैल रहा है : राघव चड्ढा
  • हरियाणा से पानी में बहुत ज्यादा मात्रा में अमोनिया भेजा जा रहा है: AAP
  • हरियाणा ने यमुना नदी के पानी का स्तर घटाया

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इस बीच आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि कोरोना का प्रकोप देश की राजधानी में फैल रहा है. नवरात्रि और रमजाम भी आ गए हैं. हरियाणा जो पानी दिल्ली भेज रहा है उसमें गंदगी आ रही है, जिससे वर्ल्ड क्लास ट्रीटमेंट प्लांट में भी ट्रीट नहीं किया जा सकता है. 40 फीसदी पानी यमुना नदी का होता है जो हरियाणा से आता है उसमें बहुत ज्यादा मात्रा में अमोनिया भेजा जा रहा है.

रावघ चड्ढा ने कहा कि हम 1 PPM तक अमोनिया ट्रीट कर सकते हैं, लेकिन अभी भी ये 7.6 पीपीएम पहुंच चुका है. दिल्ली इस समय हरियाणा की डबल मार झेल रहा है. जितना पानी हरियाणा को देना चाहिए उसमें कटौती कर दी गई और जो पानी आ रहा है उसमें गंदगी भेजी जा रही है. यानी गंदगी तो भेजी जा ही रही है और पानी का स्तर भी घटा दिया है, जिस वजह से हम उसे स्वच्छ नहीं बना पाएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि कानूनी तौर पर हरियाणा को हमें पानी देना चाहिए वो 674 फीट पर स्तर होना चाहिए वो 670 फीट पर आ गया है. बुधवार को दिल्ली में पानी की सप्लाई बाधित रहेगी, 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी ट्रीट होता है, जिसके बाद नार्थ सेंट्रल, साउथ, वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली में भेजा जाता है, तीनों प्लांट पूरी तरह प्रभावित है

आप नेता ने कहा कि एनडीएमसी इलाकों प्रेजिडेंट हाउस, विजय चौक, लोधी रोड, दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत कई पाश इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. हरियाणा इस वक्त आपराधिक लापरवाही कर रहा है. हमने सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटकाया है. हरियाणा सरकार को 15-20 दिन में बहुत सारी चिट्ठियां लिखी हैं. वजीराबाद, चंद्रवाल और ओखला की 35 से 40 प्रतिशत पानी की सप्लाई प्रभावित होगी, जोकि लगभग 85 MGD की सप्लाई बाधित होगी.