News Nation Logo
Banner

वैक्सीन की किल्लत पर 'आप' का मोदी सरकार पर हमला

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोरोना वैक्सीन की किल्लत को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज पूरे देशभर में वैक्सीन डोज की किल्लत छा गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Apr 2021, 03:58:13 PM
Raghav Chadha

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी है
  • पुणे, मुंबई, ओडिशा में टीका केंद्र बंद हो गए
  • 84 देशों को 645 लाख वैक्सीन डोज एक्सपोर्ट किया गया

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोरोना वैक्सीन की किल्लत को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज पूरे देशभर में वैक्सीन डोज की किल्लत छा गई है. किसी राज्य के पास एक दिन, किसी के पास दो दिन, किसी के पास चार दिन की डोज बची है तो कहीं-कहीं वैक्सीनशन सेंटर भी बंद हो गए हैं. आंध्र के पास 2 दिन का स्टॉक, बिहार के पास 2 दिन, राजस्थान के पास 2 दिन, उत्तराखंड के पास 3 दिन, ओडिशा के पास 4 दिन, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा के पास 5 दिन की वैक्सीन डोज बची है. यानी पांच दिन बाद यहां टीके लगने बंद हो जाएंगे.

आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि पुणे, मुंबई, ओडिशा में टीका केंद्र बंद हो गए, क्योंकि वहां वैक्सीन खत्म हो गई. दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने वैक्सीन एक्सपोर्ट कर दी. वैक्सीन लगवाने के लिए लोग लाइनों में लगे हैं, लेकिन वैक्सीन खत्म हो गई है. 84 देशों को 645 लाख वैक्सीन डोज एक्सपोर्ट किया गया है. आने वाले कुछ हफ्तों में भारत सरकार ने वादा किया है कि  भारत में बनने वाली 45 मिलियन वैक्सीन डोज भारत पाकिस्तान को देगा. 

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार बताए आपके लिए भारत के लोगों का स्वास्थ्य जरूरी है या पाकिस्तान की आबादी का. एक तो आप कहते हैं कि पाकिस्तान हिंदुस्तान में टेरर एक्सपोर्ट करता है तो वहीं भारत पाकिस्तान को वैक्सीन एक्सपोर्ट करता है. मानवता के नाते मदद करनी चाहिए, लेकिन सबसे पहले एक सरकार का दायित्व अपने लोगों की तरफ बनता है. राघव चड्ढा ने आगे कहा कि पहले 135 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगना चाहिए, उसके बाद एक्सपोर्ट कीजिए. भारत 16 मिलियन कोरोना वैक्सीन डोज रूस और पाकिस्तान को देगा. बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, ओमान, बारबाडोस आदि को तो भारत सरकार ने महज तोहफे के तौर पर वैक्सीन दे दी है. 

उन्होंने आगे कहा कि जो देश अपने देशवासियों के लिए सोचते हैं वो ऐसी रणनीति बना रहे हैं कि वो इतने स्टॉक एकत्रित कर चुके हैं कि अपनी आबादी को दो बार टीका लगा सकते हैं. USA और UK के पास इतना डोज स्टॉक है कि वे अपने लोगों को तीन बार टीके लगा सकते हैं. कनाडा 3.5 बार अपने लोगों को टीका लगा सकता है. दूसरी तरफ हमारा देश खैरात की तरह वैक्सीन बांट रहा है.

आप नेता ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार की बैठक में कहा और पहले भी कहा था कि टीके से सभी पाबंदियां हटाओ और सबको टीका लगाओ. अगर केंद्र सरकार इजाजत दे और अगर पाबंदी हट जाए तो 3 महीने में दिल्ली की सारी आबादी को टीका लगा देंगे.

First Published : 09 Apr 2021, 03:58:13 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.