logo-image
लोकसभा चुनाव

आम आदमी पार्टी ने 'आम आदमी' को दिया सम्मान, जानें कैसे

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में प्रचंड बहुमत से जीतकर सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ने उस आम आदमी (Common Man) को भी सम्मान देने की कोशिश की है जिसने उनकी पार्टी को इतने प्रचंड बहुमत से जीत दिलाई है.

Updated on: 16 Feb 2020, 08:42 AM

highlights

  • आम आदमी पार्टी ने आम आदमी को दिया सम्मान. 
  • सीएम केजरीवाल आज तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ. 
  • आम आदमी पार्टी दिल्ली में तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में प्रचंड बहुमत से जीतकर सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ने उस आम आदमी (Common Man) को भी सम्मान देने की कोशिश की है जिसने उनकी पार्टी को इतने प्रचंड बहुमत से जीत दिलाई है. दरअसल, आज रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को शपथ ग्रहण करना है जिसके लिए रामलीला मैदान को सजाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आम आदमी पार्टी की ओर से मैदान में  करीब 45 हजार कुर्सियां लगवाई गई हैं. खास बात ये है कि सभी कुर्सियां दिल्ली की आम जनता के लिए लगाई गई हैं न कि किसी वीआईपी के लिए. इसका मतलब है कि दिल्ली की सरकार ने उस जनता को सिर आंखों पर बिठाया है. सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में वैसे तो पूरी दिल्ली को ही आमंत्रित किया गया है. 

इस बार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के मंच पर सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, बाइक एम्बुलेंस राइडर्स, वर्कर्स, इंजीनियर्स समेत विभिन्न विभागों में योगदान देने वाले 50 दिल्ली के निर्माता भी मौजूद रहेंगे. मनीष सिसोदिया ने बताया, 'दिल्ली के हर एक आदमी का एक सपना है कि हमारी दिल्ली इस तरह की होनी चाहिए, उसे उनके सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा. उन सपनों के निर्माता अपने अपने क्षेत्र के कार्य को रिप्रजेंट करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के साथ रहेंगे.'

इसे भी पढ़ें: AAP 3.0 Sarkar Live Updates: आज तीसरी बार CM पद की शपथ लेंगे अरविंद केजरीवाल 

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पार्टी मुख्यालय में हुई एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि अरविंद केजरीवाल जी ऐतिहासिक जीत के बाद कल (रविवार) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मुख्यमंत्री के साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ लेगा. हम बार-बार कह रहे हैं कि यह आम आदमी की बड़ी जीत है. जिन्होंने केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस और केजरीवाल मॉडल ऑफ डेवलेपमेंट को जिताया है.

मेहमानों में होंगे वही लोग जिन्होंने दिल्ली को बनाया

यह दिल्ली के उन लोगों की जीत है, जो दिल्ली को लेकर सपना देखते हैं. जो लोग दिल्ली को बनाते हैं, जो लोग दिल्ली को चलाते हैं. यह उनकी जीत है. उनको एक करप्शन फ्री गवर्नेंस मिली. उनको एक मददगार सरकार मिली. इसलिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने यह तय किया कि जब शपथ ग्रहण होगा, उस वक्त उनके मेहमान भी वही लोग होंगे, जिन्होंने दिल्ली को बनाया है. जिनके साथ मिल कर पिछले पांच साल तक मुख्यमंत्री ने दिल्ली को चलाया है और उनके साथ अगले 5 साल भी दिल्ली को मिल कर चलाना है, आगे बढ़ाना है.

इसे भी पढ़ें: AAP 3.0 Sarkar Live Updates: आज तीसरी बार CM पद की शपथ लेंगे अरविंद केजरीवाल

अलग-अलग सेक्टर्स से आएंगे करीब 50 लोग

उन्होंने बताया कि दिल्ली के उद्योगपति, व्यापारी, दुकानदार, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स वकील, पत्रकार, खिलाड़ी, छात्र, बस ड्राइवर, दिल्ली के सफाईकर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता व हर प्रोफेशन के लोग हैं. इन सबको लेकर पिछले पांच साल तक आगे बढ़ाया है और अगले पांच साल भी इन्ही लोगों को लेकर केजरीवाल सरकार आगे बढ़ेगी. इसलिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने पूरी दिल्ली को खुला निमंत्रण दिया है कि आप लोग आएं. हर सेक्टर से लोग आ रहे हैं. इन सेक्टर्स से करीब 50 लोग रहेंगे.

शिक्षक भी केजरीवाल के साथ मंच पर होंगे मौजूद

उन्होंने आगे बताया, 'शिक्षा का क्षेत्र चुनाव में बड़ा मुद्दा रहा है. इसलिए शिक्षा से जुड़े लोग रहेंगे. शिक्षक रहेंगे. काफी शिक्षकों के फोन आ रहे हैं और वो कह रहे हैं कि हम भी शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे. काफी हेड ऑफ स्कूल्स रहेंगे. 50 विशेष मेहमान होंगे. यह विशेष मेहमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के साथ स्टेज पर उपस्थित रहेंगे. दिल्ली के निर्माता में विशेष रूप से हेड ऑफ स्कूल बैठेंगे, स्कूल के पियोन को बैठाया जाएगा. जो स्कूल की साफ सफाई से लेकर व्यवस्था देखते हैं. जिन छात्रों को जय भीम योजना का जिन छात्रों को लाभ मिला है और पढ़ाई पूरी करके आगे चल कर दिल्ली के विकास में बड़ा योगदान करेंगे. छात्रों का प्रजेंटेशन भी होगा. सरकारी स्कूलों के बच्चे जो पहले कभी ओलंपियाड का नाम नहीं जानते थे वो अब ओलम्पियाड में भाग लेने गए. इतना ही नहीं वो मास्को से मेडल जीतकर आए. यह बच्चे दिल्ली के बच्चों को रिप्रजेंट करेंगे.

डॉक्टर्स भी मंच को करेंगे साझा

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर्स भी रहेंगे. जो पूरे डॉक्टर्स को रिप्रजेंट करेंगे. बाइक एम्बुलेंस जो चलते हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में गली गली में जाकर सेवा की है. बाइक एम्बुलेंस का राइडर भी रिप्रजेंटेटिव के रूप में उपस्थित होगा. दिल्ली का हर व्यक्ति कही न कही हर व्यक्ति की मदद करता है, लेकिन हमने देखा है कि कोई व्यक्ति गाड़ी से जा रहे है और किसी बाइक सवार का स्टैंड खुला रहता है तो गाड़ी सवार कहता है कि अपना स्टैंड ठीक कर लो. यह क्या है? यह दिल्ली के अंदर रहने वाले हर व्यक्ति के अंदर बैठा फरिश्ता है. उस फरिस्ते को और मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने पिछले कार्यकाल में फरिश्ते योजना लेकर आई. इस योजना के तहत बहुत सारे लोगों ने ससमय रहते हुए हिम्मत करके मदद की और बहुत सारे लोगों की जान बचाई. उस अनुभव का जो दिल्ली के हर व्यक्ति के अंदर फरिश्ते है, उस अनुभव को प्रतिनिधि के रूप में रिप्रजेंट करेंगे.

इसे भी पढ़ें: सीएम केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां लगभग पूरी, कल लेंगे शपथ

फायर फाइटर्स की फैमिली, उन जवानों की फैमिली जो अपनी जान गंवाई, जिनको मुख्यमंत्री जी की योजना के तहत एक एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि उस दौरान दी गई, उनका भी रिप्रजेंटेशन रहेगा.