logo-image
लोकसभा चुनाव

'राममय होगी दिल्ली', रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले दिल्ली में सुंदरकांड कराएगी AAP

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर तैयारियां जोरों पर है. वहीं, इसपर सियासत भी तेज हो चली है. इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी विधानसभा सीटों पर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा कराने का निर्णय लिया है,

Updated on: 16 Jan 2024, 06:42 PM

नई दिल्ली:

22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी विधानसभाओं में सुंदरकांड का पाठ कराएगी. पार्टी ने बयान जारी कर कहा कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर विधायक हर महीने के पहले मंगलवार को सुंदरकांड का आयोजन करेंगे. पार्टी के मुताबिक, सुंदरकांड के साथ-साथ हनुमान चालीसा का भी आयोजन किया जाएगा. दरअसल, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर के विपक्षी दल बीजेपी पर इस मुद्दे को राजनीतिक फायदा उठाने का कोशिश का आरोप लगा रहे हैं. माना जा रहा है कि हर महीने के पहले मंगलवार को सुंदरकांड और हनुमान चालीसा कराने का फैसला किया है. 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में सियासी पार्टियों के प्रमुखों को न्योता दिया गया है. हालांकि, कांग्रेस ने न्योता को ठुकरा दिया है. कांग्रेस के नेता इस अनुष्ठान में शामिल नहीं होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारी पार्टी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी. कांग्रेस बीजेपी पर इस कार्यक्रम को राजनीतिक फायदा लेने का आरोप लगा रही है. कांग्रेस समेत अन्य दलों का आरोप है कि बीजेपी इस मुद्दे को चुनाव में भुनाने की तैयारी में लगी है. 

22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इससे पहले 16 जनवरी के रामलला की पुरानी और नई मूर्तियों को नए राम मंदिर में स्थापित की जाएंगी. पीएम मोदी राम मंदिर में नई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. पीएम मोदी 12 जनवरी से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान पर हैं. 

हर महीने के पहले मंगलवार होगा सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ

गौरतलब है कि, दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ी घोषणा की है. उन्होंने बताया है कि, दिल्ली की सभी विधानसभाओं में हर महीने के पहले मंगलवार को पार्टी की ओर से सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का आयोजन किया जाएगा. साथ ही उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक मात्रा में इस सुंदरकांड और हनुमान चालीसा आयोजन का हिस्सा बनने का अग्रह किया.