News Nation Logo

कैम्पेन चला कर दिल्ली की सड़कों पर लगे भाजपा के होर्डिंग्स के बिल मांगेंगी आप

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने कल और परसों अपनी टीम को मात्र 2-3 सड़कों पर पर भेजा कि आप जाकर भाजपा के नेताओं ने जो अपने होर्डिंग लगाए हैं और जो पेड होर्डिंग्स हैं, उनकी फोटो लें और उसकी जीपीएस लोकेशन के साथ उसकी स्टेप लगाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 20 Aug 2021, 09:44:40 PM
Aam Aadmi Party

आम आदमी पार्टी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सौरभ भारद्वाज ने कहा, हम 24 घंटे यह कैंपेन चलाएंगे और भाजपा नेताओं को टैग कर होर्डिंग्स का बिल मांगेंगे
  • सौरभ भारद्वाज ने कहा, री दिल्ली में नगर निगम के होर्डिंग पर भाजपा छाई, क्या दिल्ली भाजपा बिल दिखाएगी?
  • सौरभ भारद्वाज ने कहा, भाजपा होर्डिंग्स का बिल ट्वीटर पर डालकर दिल्ली वालों को बताएं कि पैसे दिए हैं या लूट हो रही है

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सड़कों पर भाजपा नेताओं द्वारा मुफ्त में होर्डिंग्स लगाकर खुलेआम किए जा रहे करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार पर हमला बोला है. ‘आप’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि #BillDikhaoBJP कैम्पेन चला कर हम होर्डिंग्स के बिल मांगेंगे. भाजपा नेता मुफ्त में करोड़ों रुपए की होर्डिंग्स लगा रहे हैं और दिल्ली की हर सड़क भाजपा के इस भ्रष्टाचार का सबूत है. उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में नगर निगम के होर्डिंग्स पर भाजपा छाई है, क्या भाजपा इसका बिल दिखाएगी? पीडब्ल्यूडी की 2200 किलोमीटर सड़क पर होर्डिंग्स लगाकर हर साल 2640 करोड़ रुपए की लूट हो रही है, जहां एक होर्डिंग्स का किराया एक से दो लाख रुपए महीना है, वहां कैसे मुफ्त में होर्डिंग्स लग गए.

उन्होंने कहा कि हम 24 घंटे यह कैंपेन चलाएंगे और भाजपा नेताओं को टैग कर होर्डिंग्स का बिल मांगेंगे. भाजपा नेता इसका बिल ट्वीटर पर डालकर दिल्ली वालों को बताएं कि पैसे दिए हैं या लूट हो रही है. आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने आज पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर दिल्ली की सड़कों पर भाजपा नेताओं के होर्डिंग्स लगाकर किए जा रहे खुल्लम-खुल्ला भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि दिल्ली की हर सड़क पर भाजपा के भ्रष्टाचार का सबूत है और दिल्ली का हर रहने वाला भाजपा के भ्रष्टाचार का गवाह है. यह एक ऐसा भ्रष्टाचार है, जो खुल्लम-खुल्ला और दिन-दहाड़े भाजपा कर रही है और बड़े से बड़े नेता इसमें शामिल है. सौरभ भारद्वाज ने मीडिया के माध्यम से दिल्ली की जनता से कहा कि पिछले कई सालों से आपने देखा होगा कि दिल्ली में जितने भी होर्डिंग्स हैं, खासकर जो राजनीतिक होर्डिंग्स लगते हैं, वह एमसीडी की पेड साइट्स पर लगते हैं, वो होर्डिंग्स भाजपा के नेताओं के होते हैं. भाजपा के नेताओं का जन्मदिन है, भाजपा का नेता कोई मंत्री बन गया, भाजपा का नेता कोई सदन में चेयरमैन बन गया, कोई स्टैंडिंग कमिटी के अंदर कोई पद पा गया, कोई मेयर बन गया, आपने हर भाजपा नेता के होर्डिंग्स एमसीडी की पेड साइट्स पर लगे हुए देखे होंगे. उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि करोड़ों रुपए की यह होर्डिंग्स भाजपा के नेता मुफ्त में लगाते हैं. इन होर्डिंग्स से एमसीडी को एक रुपए का भी फायदा नहीं हो रहा है.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने कल और परसों अपनी टीम को मात्र 2-3 सड़कों पर पर भेजा कि आप जाकर भाजपा के नेताओं ने जो अपने होर्डिंग लगाए हैं और जो पेड होर्डिंग्स हैं, उनकी फोटो लें और उसकी जीपीएस लोकेशन के साथ उसकी स्टेप लगाएं. मान लीजिए कि अगर वह स्वामीनगर का है, तो वहां पर लिखा होगा कहा पर यह होर्डिंग्स लगे हुए हैं. मैं इन फोटो को दिखाकर दिल्ली भाजपा के नेताओं से पूछना चाहूंगा, मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी और आदेश गुप्ता के होर्डिंग्स लगे हुए हैं, उनसे पूछना चाहूंगा कि इन होर्डिंग्स की रसीद दिखाओ. इन होर्डिंग्स के बिल दिखाओ कि आपने कितने पैसे का भुगतान करके इन होर्डिंग्स को लिया है. मीडिया के सामने उन होर्डिंग्स की फोटो प्रस्तुत करते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पंचशील एनक्लेव में साउथ दिल्ली के मेयर ने होर्डिंग्स लगाया है. साउथ एमसीडी के डिप्टी मेयर ने चिराग एनक्लेव, ग्रेटर कैलास में लगाया है. अरबिंदो मार्ग पर ग्रीन पार्क में सीएम अरविंद केजरीवाल जी के कार्टून बनाकर होर्डिग लगाया है. यह होर्डिंग्स पूरे दिल्ली में यमुना के नाम पर लगाए गए थे और लिखा हुआ था कि यह होर्डिंग्स भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लगे हुए हैं.

सौरभ भारद्वाज ने अन्य होर्डिंग्स का जिक्र करते हुए कहा कि मैं भारतीय जनता पार्टी से जानना चाहूंगा कि अगर आपने दिल्ली में 500 होर्डिंग्स भी लगाए थे और एक होल्डिंग का किराया एक लाख रुपए भी मान लें, तो आप मुझे उसका बिल दिखाइए कि आपने इन होर्डिंग्स का भुगतान कहां पर की है. पांच करोड़ रुपए का बिल आपने किसके नाम पर दिया है और उसका भुगतान चेक से की है या कैसे की है. आप उसका बिल दिखाइए. रमेश बिधूड़ी ने होर्डिंग्स लगाकर अपने नेताओं को ओबीसी के मंत्री बनाने पर धन्यवाद किया है. पंचशील एनक्लेव, पंचशील पार्क, शिव नगर, स्वामी नगर, युसूफ सराय, नेहरू प्लेस फ्लाईओवर, माजिदपुर, हौजखास, पंचशील पार्क मेट्रो स्टेशन, कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन, पंचशील मार्ग पर फुट ओवर ब्रिज, नेहरू प्लेस फ्लाईओवर, जीके-2 मेन रोड, लाला लाजपत राय, निजामुद्दीन वेस्ट, जंगपुरा एक्सटेंशन, डिफेंस कॉलोनी आदि स्थानों पर सारे बड़े केंद्रीय नेताओं के नाम पर होर्डिंग्स लगाए गए हैं. इस तरह, हमने पूरी दिल्ली की रेकी कराई है और पूरी दिल्ली के अंदर भाजपा ने सैकड़कों होर्डिंग्स लगाए हैं.

‘आप’ मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने सवाल करते हुए कहा कि हम भाजपा से जानना चाहते हैं कि इन होर्डिंग्स के बिल आपने कब दिया और अगर दिया है, तो उसका बिल दिखा दीजिए. मैंने बिल्कुल साधारण तौर पर इसकी गणना की है. दिल्ली के अंदर अगर हम एमसीडी की सड़कें छोड़ दें और अगर मैं सिर्फ पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर ध्यान दूं, तो दिल्ली के अंदर करीब 1100 किलोमीटर पीडब्ल्यूडी की सड़कें हैं. क्योंकि होर्डिंग्स दोनों तरफ लगते हैं, तो दोनों तरफ जब होर्डिंग्स लगाएंगे, तो होर्डिंग्स लगाने के लिए सिर्फ पीडब्ल्यूडी की कुल 2200 किलोमीटर सड़क है. वैसे तो एक किलोमीटर के क्षेत्र में हम 10 से भी अधिक होर्डिंग्स देख सकते हैं, लेकिन अगर हम औसतन पांच होर्डिंग्स का भी अनुपात लगा लें कि एक किलोमीटर में 5 होर्डिंग्स लगाए गए हैं और एक होर्डिंग का किराया कहीं 1.5 लाख रुपए, तो कहीं दो लाख रुपए होता है. अगर हम एक होर्डिंग का किराया सिर्फ एक लाख रुपए ही लगा लें, तो पूरी दिल्ली में करीब 2600 करोड़ रूपए की आमदनी मात्र होर्डिंग्स से हो सकती है. मैं यह बात मानता हूं कि दिल्ली में पूरे साल होर्डिंग्स नहीं लग सकते. हर साइट्स पर पूरे साल होर्डिंग्स नहीं लगते. कभी होर्डिंग्स लगती है, कभी हट जाती है. मैं अगर इसको आधा भी कर दूं और यह मान लें कि साल में छह महीने ही होर्डिंग्स लग पाते हैं और छह महीने नहीं लग पाते हैं, तब भी 1320 करोड़ रुपए के करीब होर्डिंग्स से कमाई होती है. एमसीडी साल में 1320 करोड़ रुपए भाजपा की लगी होर्डिंग्स से कमा सकती है.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मैं जानना चाहता हूं कि भाजपा शासित एमसीडी ने पिछले वित्तीय वर्ष में होर्डिंग्स से कितना पैसा कमाया है. इन्होंने होर्डिंग्स से कोई पैसा नहीं कमाया. मात्र थोड़ा बहुत पैसा ही होर्डिंग्स से कमाया है. उसका कारण यह है कि जिन-जिन होर्डिंग्स की साइट को वेंडर्स को दिया गया था, इन्होंने उसको जबरदस्ती या तो सरेंडर करा दिया और दोबारा से उसका टेंडर नहीं दिया. जो साइट्स किसी भी वेंडर के पास नहीं हैं, वहां पर इन्होंने वेंडर्स के साथ सेटिंग कर रखी है कि कुछ दिन आप बीजेपी का होर्डिंग्स लगा लो और कुछ दिन आप प्राइवेट कंपनी होर्डिंग्स लगा लो. इससे जो पैसा आएगा, वह अपनी जेब में लगा लो. क्योंकि नगर निगम कोई पैसा नहीं देना है. पूरी दिल्ली के अंदर हजारों होर्डिंग्स भारतीय जनता पार्टी के लगे हुए हैं. आम आदमी पार्टी ट्विटर पर #BillDikhaoBJP (बिल दिखाओ बीजेपी) एक कैंपेन भी चलाएगी. जिसके अंदर हम भाजपा को चुनौती देंगे कि आप उन होर्डिंग्स के बिल दिखाइए. कम से कम एक साल में जो आपने कैंपेंस किए हैं, उनके ही बिल दिखा दीजिए कि यह सारी होर्डिंग्स कैंपेन का हिस्सा हैं और यह पैसा दिल्ली बीजेपी द्वारा दिए गए हैं. मुझे लगता है कि यह भ्रष्टाचार सारी दिल्ली के सामने हो रहा है, सारे दिल्ली के लोगों के सामने हो रहा है, खुल्लम-खुल्ला हो रहा है. हम 24 घंटे इस कैंपेन को चलाएंगे और मांगेंगे कि दिल्ली भाजपा के नेता और मंत्री, जिनके नाम से यह होर्डिंग्स लगे हुए हैं, चाहे वह मीनाक्षी लेखी हों, चाहे वो रमेश बिधूड़ी हों, चाहे वो आदेश गुप्ता हों या चाहे वो नगर निगम के मेयर हों, उनके नाम को टैग कर-कर के हम पूछेंगे कि अगर आप ने यह वैध होर्डिंग्स लगाई है, तो इसका बिल आप ट्वीटर पर डाल दें और दिल्ली वालों को बताएं कि आपने पैसे दिए हैं या लूट हो रही है.

First Published : 20 Aug 2021, 09:44:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो