logo-image

लालकिले की प्राचीर पर तलवार लहराने वाला मोस्ट वांटेड मनिंदर सिंह गिरफ्तार

लाल किले की प्राचीर पर तलवार लहराने वाले मोस्ट वांटेड व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया है.

Updated on: 17 Feb 2021, 10:42 AM

highlights

  • लाल किला हिंसा के मामले में एक और गिरफ्तारी
  • मोस्ट वांटेड मनिंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया
  • मनिंदर ने लालकिले की प्राचीर पर लहराई थीं तलवारें

नई दिल्ली:

लाल किला हिंसा मामले में एक और गिरफ्तारी हुई है. लाल किले की प्राचीर पर तलवार लहराने वाले मोस्ट वांटेड व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया है. उसे पीतमपुरा सीडी ब्लॉक बस स्टॉप के पास मंगलवार को करीब 7.45 बजे 41.1 सीआरपीसी के तहत गिरफ्तार किया गया है. एसीपी अतर सिंह के नेृतत्व में इंस्पेक्टर पवन कुमार और करमबीर सिंह की स्पेशल सेल टीम ने उसे पकड़ा है. स्वरूप नगर में उसके घर से दो तलवारें भी बरामद हुई हैं. दिल्ली पुलिस ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि फिलहाल आरोपी से पूछताछ जारी है.

यह भी पढ़ें : सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल शख्स ने दिल्ली पुलिस के SHO पर किया तलवार से हमला, आई गंभीर चोट 

दिल्ली पुलिस ने अनुसार, मनिंदर सिंह कार एसी मैकेनिक का काम करता है. उसने 4.3 फीट के दो तलवार (खंड) को लालकिले की प्राचीर पर लहराया था. उसे लाल किले पर दो तलवारों को लहराते हुए एक वीडियो में देखा गया था. उसका इरादा हमले में लिप्त, हिंसा करने वाले राष्ट्रविरोधी तत्वों को तलवार, खांड, लोहे की छड़, कुल्हाड़ी, बरसा, डंडा आदि से हमला करने के लिए प्रेरित करने, कट्टरपंथी बनाने और उकसाने का था. इन दोनों तलवारों को स्वरूप नगर में उसके घर से बरामद किया गया है.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी को स्मृति ईरानी की चुनौती... हिम्मत है तो गुजरात से लड़ें चुनाव

गिरफ्तार अभियुक्त ने विभिन्न समूहों के फेसबुक पोस्टों के जरिए भड़काने के साथ कट्टरपंथी होने का खुलासा किया है. वह अक्सर दिल्ली में सिंघु बॉर्डर पर जाता था और वहां के नेताओं द्वारा दिए गए भाषणों से काफी प्रेरित था. उसने खुलासा किया है कि उसने स्वरूप नगर इलाके में पड़ोस के 6 व्यक्तियों को प्रेरित किया था. सभी छह लोग बाइक पर सवार होकर, सिंघु सीमा से मुकरबा चौक की ओर जाने वाले किसानों की ट्रैक्टर रैली के साथ 26 जनवरी को निकले थे. ट्रैक्टर रैली में शामिल होने से पहले, मनिंदर ने अपने साथ दो तलवारें रखी थीं.