News Nation Logo

Alert: घने कोहरे की वजह से 300 उड़ानें देरी से, 40 हुईं रद्द

कम दृश्यता की स्थिति तड़के 2 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक रही, जिस दौरान 21 उड़ानों के मार्ग में बदलाव किया गया. लैंडिंग और उड़ान कैट 3बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का प्रयोग कर किया गया.

IANS | Updated on: 31 Dec 2019, 09:27:53 AM
घने कोहरे की वजह से 300 उड़ानें देरी से

highlights

  • Low Visibility के चलते IGI Airport पर 300 उड़ाने रद्द.
  • हवाईअड्डा सूत्रों ने जानकारी दी है कि कई उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया.
  • लैंडिंग और उड़ान कैट 3बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है.

नई दिल्ली:

घने कोहरे (Dense Fog) की वजह से कम दृश्यता (Low Visibility) के कारण इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर सोमवार को करीब 300 उड़ानों में देरी रही और 40 उड़ानों को रद्द कर दिया गया. हवाईअड्डा सूत्रों के अनुसार, खराब दृश्यता व नॉन-कंप्लाइंट कैट 3 बी प्रशिक्षित पायलटों ने 300 उड़ानों में देरी की, 21 के मार्ग में परिवर्तन और 40 उड़ानों को रद्द किया गया. हवाईअड्डा सूत्रों ने एक मीडिया एजेंसी से कहा कि इन उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, क्योंकि पायलटों को कैट 3बी परिस्थितियों में काम करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है.

हवाईअड्डे पर तड़के 2 बजे के करीब घना कोहरा छा गया. इससे पहले हवाईअड्डे के एक सूत्र ने एक मीडिया एजेंसी को बताया कि कम दृश्यता की स्थिति तड़के 2 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक रही, जिस दौरान 21 उड़ानों के मार्ग में बदलाव किया गया..लैंडिंग और उड़ान कैट 3बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का प्रयोग कर किया गया.

यह भी पढ़ें: NRC और NPR पर मचे बवाल के बीच मोदी सरकार ने लांच किया एक और रजिस्‍टर, पढ़ें पूरी खबर

हवाईअड्डे के पास तकनीकी रूप से बेहतर कैट (श्रेणी) 3बी आईएलएस सिस्टम है, जो कंप्लाइंट विमान व ट्रेंड पायलटों को रनवे की दृश्यता 50 मीटर होने पर भी लैंडिंग की अनुमति देता है.

इस साल नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर, थर्मल इमेजिंग कैमरे और पहली बार सातों दिन चौबीस घंटे सोशल मीडिया कमांड सेंटर का इस्तेमाल कम दृश्यता की स्थितियों के दौरान संचालन का प्रबंधन करने के लिए किया जा रहा है.

कोहरे के कारण निजी उड़ान कंपनियों- इंडिगो और विस्तारा ने अपने यात्रियों के लिए यात्रा सलाह जारी कर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी आने और यहां से जाने वाली उड़ानें खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण प्रभावित हुई हैं.

यह भी पढ़ें: फेसबुक ने पाकिस्‍तान पर कसा शिकंजा, पीसीबी की स्ट्रीमिंग पर लगाई रोक

घने कोहरे और उसके बाद खराब दृश्यता के कारण उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में उड़ानों में देर हुई और कई उड़ानें रद्द भी हुईं. इंडिगो ने सोमवार को ट्वीट किया कि यात्रा के लिए दिशानिर्देश : दिल्ली में खराब दृश्यता के कारण हमारी उड़ानें प्रभावित हुई हैं. अपनी उड़ान पर नजर बनाए रखें.

विस्तारा ने भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी आने वाली और यहां से जाने वाली उड़ानें विलंबित हुई हैं, जिससे उसकी दूसरी उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. उसने कहा कि दिल्ली में घने कोहरे और खराब दृश्यता के कारण दिल्ली आने और जाने वाली उड़ानों में देरी होगी, जिससे हमारा पूरा तंत्र प्रभावित हो गया है.

सोमवार को इससे पहले, किफायती उड़ान सेवा स्पाइसजेट ने भी दिल्ली आने वाले और यहां से जाने वाले अपने यात्रियों को उड़ान के स्टेटस पर नजर रखने के लिए कहा. स्पाइसजेट ने ट्वीट किया, दिल्ली में खराब मौसम के कारण आने-जाने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी उड़ान के स्टेटस पर नजर बनाए रखें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Dec 2019, 09:22:47 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.