News Nation Logo
Banner

हिंसा प्रभावित स्कूलों में छात्र, अभिभावकों के लिए 2 दिन की विशेष PTM

इस विशेष पीटीएम के माध्यम से छात्रों और अभिभावकों के बीच एक-दूसरे के प्रति फिर से भरोसा कायम करने का प्रयास किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 05 Mar 2020, 02:46:18 PM
ptm

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi School) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके के स्कूलों में एक खास अभिभावक-शिक्षक मीटिंग (Parrents Teacher Meeting) यानी पीटीएम बुलाई है. चार और पांच मार्च को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा आयोजित की गई इस पीटीएम का मकसद दिल्ली सरकार के इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के मन से हिंसा के भय को बाहर निकालना और उनका आत्मविश्वास मजबूत करना है. इस विशेष पीटीएम के माध्यम से छात्रों और अभिभावकों के बीच एक-दूसरे के प्रति फिर से भरोसा कायम करने का प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Haryana Board Exam 2020: परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले Whats app पर आता है प्रश्न पत्र, फिर 3 घंटे तक चलता है खेल

पीटीएम बुधवार और गुरुवार दो दिन बुलाई गई

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "उत्तर पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में यह खास पीटीएम बुधवार और गुरुवार दो दिन बुलाई गई है. शिक्षा निदेशालय की ओर से कहा गया है कि बुधवार और गुरुवार को उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिलों के स्कूल पीटीएम आयोजित कर रहे हैं. हिंसा ग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली में आयोजित की जा रही इन पीटीएम में सभी बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों को बुलाया जा रहा है." 

यह भी पढ़ें- Corona Virus के कहर से 30 करोड़ स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित, 13 देशों के स्कूल बंद, 3200 लोगों की मौत

पढ़ने वाले छात्रों की काउंसलिंग की जाएगी

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "दो दिन की इस पीटीएम के दौरान यहां पढ़ने वाले छात्रों की काउंसलिंग की जाएगी. इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी. यही कारण है कि शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को भी इस पीटीएम का हिस्सा बनाने का निर्णय लिया है."सिसोदिया ने कहा, "उत्तर पूर्वी दिल्ली के स्कूलों के लिए यह विशेष पीटीएम आयोजित की गई है, जिसमें स्कूल और अभिभावक मिलकर स्कूल को सुचारू रूप से चलाने व बच्चों में विश्वास जगाने का काम करेंगे."दिल्ली सरकार ने दो दिन की इस खास पीटीएम का थीम, "आइए मिलकर फिर से एक-दूसरे में भरोसा जगाए रखा है."

यह भी पढ़ें- Bihar Board Results 2020 : बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर, 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी जरूर पढ़ें

दिल्ली सरकार ने सात मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया 

सिसोदिया ने कहा, "दो दिन चलने वाली इस खास पीटीएम में उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूल शामिल हैं. इसके अलावा पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित स्कूलों को भी इस पीटीएम में शामिल किया गया है."गौरतलब है कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों को दिल्ली सरकार ने सात मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है. ऐसे में इन स्कूलों में फिलहाल शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर दिल्ली सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों में सात मार्च तक होने वाली परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं.

First Published : 05 Mar 2020, 02:46:18 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.