logo-image

CM भूपेश बघेल के क्यों मुरीद हुए पूर्व नक्सली कमांडर? जानें यहां

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पूर्व नक्सली कमांडर ने तारीफ करके सबको चौंका दिया है. कभी खूंखार नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने कहा है कि मुख्यमंत्री आपने सड़क, कैम्प और स्कूलों को सुधारकर नक्सल प्रभावित इलाके की तस्वीर बदल दी है.

Updated on: 18 May 2022, 10:05 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पूर्व नक्सली कमांडर ने तारीफ करके सबको चौंका दिया है. कभी खूंखार नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने कहा है कि मुख्यमंत्री आपने सड़क, कैम्प और स्कूलों को सुधारकर नक्सल प्रभावित इलाके की तस्वीर बदल दी है. अब यहां लोगों में नक्सलियों का खौफ नहीं बल्कि आगे बढ़ने की चाहत है. यहां के लोग सरकार की योजनाओं का लाभ भी उठा रहे हैं. नक्सली संगठन में कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने कोटा में आयोजित चौपाल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आपबीती सुनाई और कहा कि मैं आपसे हाथ मिलाना चाहता हूं. इस पर सीएम ने बड़ी आत्मीयता से मड़कम के कंधे पर हाथ रखा और हाथ भी मिलाया.

मुख्यमंत्री ने मड़कम के मुख्यधारा में लौटने पर सराहना की

मड़कम मुदराज के हाथों में बंदूक पहले भी थी और आज भी है. फर्क सिर्फ इतना है कि पहले खौफ ग्रामीणों में था और आज नक्सली इनके नाम से कांपते हैं. मड़कम ने बताया कि वे राह भटककर नक्सली संगठन में शामिल हो गए थे, लेकिन अपने ही भाई बंधुओं का खून बहाने से आत्मग्लानि के चलते नींद नहीं आती थी. फिर एक दिन आत्मसमर्पण करने की ठान ली. आत्मसमर्पण के बाद एसपीओ बने. इसके बाद सिपाही, एएसआई, एसआई और अब डीआरजी में इन्स्पेक्टर हैं.

पत्नी को भी दी थी नक्सली ट्रेनिंग

मड़कम मुदराज ने कहा कि कभी उनकी पत्नी भी उनके साथ संगठन में थीं. मैं ही उसे ट्रेनिंग देता था, लेकिन हम दोनों ने तय किया कि अब खून-खराबे की जिंदगी नहीं जीना है. जिनके खिलाफ हमने बन्दूक उठाई है वे हमारे ही भाई-बहन हैं. मुख्यधारा में लौटकर अच्छा जीवन जीना है.

पूर्व नक्सली कमांडर के बच्चों की अच्छी लाईफ स्टाइल

मड़कम मुदराज ने आगे कहा कि आज हमारे बच्चे उच्च पद पर पहुंच गए हैं. सैलरी भी अच्छी है. इस कारण बच्चों को अच्छे से पढ़ा पा रहे हैं. मेरे तीनों बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ रहे हैं और अच्छी लाइफ स्टाइल जी रहे हैं.