logo-image

छत्तीसगढ़ के 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान जारी

निकाय मतदान

Updated on: 21 Dec 2019, 08:55 AM

highlights

  • छत्तीसगढ़ में शनिवार को राज्य के 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान जारी है. बताया जा रहा है कि इस मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई थी.
  • 151 नगर निकायों और दो नगरीय निकायों में तीन पार्षदों के उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान शुरू हो चुका है. 
  • शनिवार को जिन नगरीय निकायों के लिए मतदान होगा उनमें 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका परिषद और 103 नगर पंचायत शामिल हैं.

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में शनिवार को राज्य के 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान जारी है. बताया जा रहा है कि इस मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई थी. राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि 151 नगर निकायों और दो नगरीय निकायों में तीन पार्षदों के उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान शुरू हो चुका है. शनिवार को जिन नगरीय निकायों के लिए मतदान होगा उनमें 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका परिषद और 103 नगर पंचायत शामिल हैं.

नगरीय निकाय चुनावों के लिए 10 हजार से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. अधिकारियों ने बताया कि सभी मतदान दल मतदान सामग्री के साथ रवाना हो चुके हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने व्यवस्थित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है. उन्होंने बताया कि नगरीय निकायों में मतपत्र और मतपेटियों से होने वाले मतदान के लिए कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: CAA, NRC Protest के बाद जबलपुर के 4 थाना क्षेत्रों में लगा कर्फ्यू

इन मतदान केन्द्रों पर कुल 40 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 20 लाख चार हजार 607 और महिला मतदाताओं की संख्या 20 लाख 303 है. तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 443 है.

अधिकारियों ने बताया कि आम चुनाव वाले 151 नगरीय निकायों में दो हजार 840 वार्ड पार्षद और उपचुनाव वाले दो नगरीय निकायों में तीन पार्षद चुने जाएंगे. कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्रों में से पांच हजार 399 मतदान केन्द्र आम निर्वाचन वाले नगरीय निकायों में और उपचुनाव के लिए 28 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि इस नगरीय निकाय निर्वाचन में राज्य के विभिन्न नगरीय निकायों के कुल छह वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है. उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक वार्ड में निर्वाचन स्थगित किया गया है. सभी अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस ले लेने से रिक्त रह गए वार्डों की संख्या दो है.

यह भी पढ़ें: विपक्ष के हंगामे के बीच स्थगित हुआ मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र

वहीं कुल तीन वार्डों में एक भी नामांकन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है. छत्तीसगढ़ में राज्य निर्माण के बाद यह पहली बार है कि नगर निगमों के महापौर और अन्य नगरीय निकायों के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रीति (निर्वाचित पार्षदों के माध्यम से) कराए जा रहे हैं.

राज्य की आम जनता पार्षदों का चुनाव करेगी और फिर चुने गए पार्षद नगरीय निकायों के महापौर और अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. पहले महापौर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता करती थी.