logo-image

छत्तीसगढ़ में एक मई से 18 साल से ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए मोदी सरकार ने एक मई से 18 वर्ष और उससे ज्यादा आयु वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू करने का ऐलान किया है.

Updated on: 30 Apr 2021, 07:55 PM

रायपुर :

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए मोदी सरकार ने एक मई से 18 वर्ष और उससे ज्यादा आयु वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू करने का ऐलान किया है. हालांकि, कई राज्यों ने एक मई से वैक्सीन नहीं पहुंचने की वजह से टीकाकरण कार्यक्रम टाल दिया है. इस बीच छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य टीएस सिंह देव (Health Minister TS Singh Dev) ने न्यूज स्टेट से विशेष बातचीत में कहा कि राज्य में एक मई से ही 18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लगेगी. 

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य टीएस सिंह देव ने कहा कि बहुत दिनों से इस बात की मांग थी कि 18 से 45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण हो. इस मांग को सोनिया गांधी-राहुल गांधी और मुख्यमंत्री ने भी उठाया था. एक मई को टीका लगेगा कि नहीं इस पर संशय बना हुआ था. हमने टीकाकरण की तैयारी रखी थी, लेकिन टीका पहुंचेगा कि नहीं इसका निर्णय नहीं था. मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल और अधिकारियों के साथ बैठक कर फैसला लिया है कि जितनी वैक्सीन आ रही है उस वैक्सीन को लोगों को एक मई से ही लगाना शुरू कर देंगे. वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को काफी उत्सुकता है. 

स्वास्थ्य टीएस सिंह देव ने आगे कहा कि राज्य में 12.30 बजे वैक्सीन आ जाएगी. इसके बाद सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचाकर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा. इसका निर्णय मुख्यमंत्री ने लिया है. साथ में यह भी निर्णय लिया गया है कि पहले अन्तोदय राशन कार्ड वालों को वैक्सीन लगेगी, फिर बीपीएल कार्ड को टीका लगेगा. फिर एलपीएल कार्ड धारकों को वैक्सीन लगेगी. जैसे-जैसे वैक्सीन आती जाएगी, वैसे-वैसे टीकाकरण का होता जाएगा.
 
छत्तीसगढ़ के सीएम की टीकाकरण के लिए ऑन साइट पंजीकरण की मांग

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि समाज के सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कोविड 19 के लिए टीकाकरण में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए और सभी के लिए साइट पर पंजीकरण की सुविधा भी प्रदान की जानी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि इस बात की संभावना है कि सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग टीकाकरण से वंचित हो सकते हैं यदि केवल ऑनलाइन पंजीकरण की अनुमति है, इसलिए 18 से 44 वर्ष के समूह के लिए साइट पर पंजीकरण की अनुमति दी जानी चाहिए, जिस तरह 45 साल के आयु वर्ग के लिए अनुमति दी गई है.

28 अप्रैल को लिखे अपने पत्र में बघेल ने मोदी को अवगत कराया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग की आबादी राज्य में लगभग डेढ़ करोड़ होने का अनुमान है, जिन्हें 3 करोड़ टीके लगाए जाएंगे. उन्होंने पीएम को बताया कि राज्य सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क वैक्सीन प्रदान करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा, "हमने प्रत्येक कोविशिल्ड और कोवाक्सिन की 25 लाख खुराक का ऑर्डर दिया है." बघेल ने अपने पत्र में यह भी उल्लेख किया कि राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 72 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया गया है.