logo-image

छत्तीसगढ़ में दो नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

छत्तीसगढ़ के नक्सल (Naxal) प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है तथा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है. एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने बस्तर जिले से 13 बम बरामद किये हैं.

Updated on: 16 Mar 2020, 10:24 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के नक्सल (Naxal) प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है तथा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है. एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने बस्तर जिले से 13 बम बरामद किये हैं. दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने सोमवार को यहां बताया कि जिले के बारसूर थाना क्षेत्र में पल्लेवाया गांव के करीब जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के बाद दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया.

यह भी पढ़ें- Corona virus: देश भर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, नया हेल्पलाइन नंबर जारी

पल्लव ने बताया कि बारसूर थाना क्षेत्र में डीआरजी और महिला कमांडो 'दंतेश्वरी के लड़ाके' को गश्ती पर था, दल जब पल्लेवाया गांव के जंगल में था तब नक्सलियों ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद जब नक्सली वहां से भागने लगे तब सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें- पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा जाएंगे, राष्ट्रपति कोविंद ने किया मनोनीत

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जब क्षेत्र में खोजबीन तब वहां से चार भरमार बंदूक, पांच किलोग्राम वजनी बारूदी सुरंग, तीन पाइप बम, नौ तीर बम और अन्य सामान बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली की पहचान दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का अध्यक्ष चैतराम वेको (27) और जनमिलिशिया कमांडर सुदरम वेको (35) के रूप में की गई है.

यह भी पढ़ें- पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने कहा- जरूर लड़ूंगा विधानसभा चुनाव, अभी तो मैं जवान हूं

दोनों के सर पर एक एक लाख रूपए का इनाम है. एक अन्य घटना में बस्तर जिले के मारडूम थाना क्षेत्र के अंतर्गत घोटिया गांव के अंतर्गत जंगल में सुरक्षा बलों ने छह प्रेशर कुकर बम, तीन तीन बम, एक पाइप बम, एक देशी मोटार्र और अन्य विस्फोटक बरामद किया है. अधिकारियों ने बताया कि बम निष्क्रय दस्ते ने बरामद सभी बमों को नष्ट कर दिया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 14 तारीख को बस्तर जिले के मारडूम थाना क्षेत्र के जंगल में नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवानों पर हमला कर दिया था. इस हमले में दो जवान शहीद हो गए थे. वहीं एक अन्य घटना में सीआरपीएफ का जवान घायल हो गया था.