logo-image

सुकमा में बाढ़ से बिगड़े हालात, लोगों की ऐसे मदद कर रहे हैं CRPF जवान, देखें VIDEO

छत्तीसगढ़ में बीते दिनों से जारी बारिश आम जन के लिए आफत बन गई है. नदी-नाले उफान पर हैं, तो निचली बस्तियों में पानी भर गया है.

Updated on: 31 Jul 2019, 09:04 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में बीते दिनों से जारी बारिश आम जन के लिए आफत बन गई है. नदी-नाले उफान पर हैं, तो निचली बस्तियों में पानी भर गया है. बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है तो वहीं कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बन गई हैं. नक्सल प्रभावित जिले सुकमा में भी बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. सुकमा के कई इलाके टापू में तब्दील हो गए हैं. नदी और नाले पूरी तरह से उफान पर हैं. सुकमा के अधिकांश इलाकों में स्थिति ये हो गई है कि नदी और नालों पर बने पुल भी डूब गए हैं. 100 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय का संपर्क टूट गया है. 

यह भी पढ़ें- अब किसानों को गांवों में बनने वाले गोठानों में मवेशी रखने का शुल्क देना होगा

बाढ़ से प्रभावित इलाकों में युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव का काम किया जा रहा है. सुकमा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान लोगों की मदद कर रहे हैं. जलभराव वाले इलाकों से गाड़ियों को निकालने में सीआरपीएफ जवानों ने पुल पर दोनों ओर मानव श्रृंखला बनाई, ताकि वाहन चालकों को बाढ़ वाले मार्ग पर अपना रास्ता तय करने में मदद मिल सके. 

यह भी पढ़ें- बिलासपुर में पानी से भरे गड्ढे में ट्रैक्टर पलटने से 5 मजदूरों की मौत

जवानों ने एक रस्सी के सहारे ड्राइवरों को सही रास्ता दिखाया. इसके अलावा जलभराव होने से फंसे लोगों को नाव के जरिए रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. इतना ही नहीं सीआरपीएफ जवान बाढ़ ग्रसित इलाके से लगाए गए लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया करा रहे हैं. बारिश के चलते जिले में स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया.

यह वीडियो देखें-