News Nation Logo
Banner

इस रेलवे स्टेशन पर सिंगल यूज पॉलिथिन के इस्तेमाल पर लगा बैन

भारतीय रेलवे 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन करेगा. इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 17 Sep 2019, 04:03:44 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

highlights

  • 16 से 30 सितंबर तक चलेगा स्वच्छता पखवाड़ा
  • पालीथिन इस्तेमाल करने वाले वेंडरों पर होगी कार्रवाई
  • मल्टीटाइम बैग के इस्तेमाल के बारे में लोगों को बताया जाएगा

रायपुर:

भारतीय रेलवे 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन करेगा. इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. हर दिन अलग थीम में स्टेशनों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ सरकार का फैसला, दूध की दुकान पर नहीं बिकेगा कड़कनाथ मुर्गे का मांस

स्वच्छता पखवाड़ा के बीच रायपुर रेलवे स्टेशन में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को पूरी तरह बैन कर दिया गया है. रेलवे स्टेशन के भीतर ऐसे पॉलिथिन का इस्तेमाल करने वाले वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. डीआरएम को कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए गए हैं. पॉलिथिन के उपयोग पर रेलवे अब सख्ती से नजर रखेगी.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में बाढ़ से हाहाकार, करीब 10 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान

लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में रेलवे ने नो-पॉलीथिन अभियान चलाया. रेलवे स्टेशन में पहुंचकर डीआरएम किशोर कौशल ने पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की शपथ आम नागरिकों, छात्रों और विभिन्न समाजसेवी संगठनों को दिलाई. साथ ही रेलवे स्टेशन परिसर की सफाई भी की गई और लोगों को जूट का बैग भी बांटा गया.

यह भी पढ़ें- भोपाल: PM मोदी हुए 69 साल के तो 69 फीट का काटा गया केक 

इस मौके पर रायपुर रेल मंडल के DRM कौशल किशोर ने कहा कि रायपुर रेलवे स्टेशन में सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. DRM ने कहा कि सिंगल यूज पॉलीथिन को पूरी तरह से खत्म करने के लिए हम अभियान चला रहे हैं. स्वच्छता के साथ-साथ लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरुक किया. स्टेक होल्डर्स को भी पॉलिथिन का उपयोग न करने को लेकर जागरुकता बढ़ाई. मल्टीटाइम बैग के यूज को लेकर भी लोगों को समझाया जाएगा.

First Published : 17 Sep 2019, 03:59:38 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×